Tuesday 14 April 2020

कच्चे माल व तैयार उत्पादन को संभालने के लिए 20% श्रमिकों को संस्थान में जाने की अनुमति दी जाए:अग्रवाल


फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री नरेंद्र अग्रवाल ने हरियाणा सरकार व जिला प्रशासन से अनुरोध किया है कि लाक डॉऊन के दौरान संस्थान में तैयार उत्पादन व कच्चे माल (रॉ मैटेरियल) के प्रबंध के लिए संस्थान में कार्यरत कुल श्रमिकों के 20% तक श्रमिकों को संस्थान में जाने की अनुमति दी जाए ताकि संस्थान में तैयार व कच्चे माल को खराब होने से बचाया जा सके।
 श्री अग्रवाल के अनुसार लाक डाउन आरंभ हुए 22 दिन हो चुके हैं और आगामी 15 दिन तक इसे जारी रखा जाएगा। आपने स्पष्ट करते हुए कहा है कि जब लॉक डाउन घोषित किया गया था तो उसके लिए पूर्व प्रबंध करने का कोई अवसर नहीं दिया गया, जिसका परिणाम यह रहा कि जो वस्तु जहां थी वहीं रह गई। श्री अग्रवाल के अनुसार वास्तविक स्थिति यह है कि आवश्यक कागजात आज भी टेबल ऊपर पड़े हैं, तैयार माल शॉप फ्लोर पर है और कच्चा माल या तो मशीनों के अंदर है या फिर यह प्रोसेस के लिए तैयार किया जा चुका था।
 श्री अग्रवाल के अनुसार लॉक डाउन के कारण अर्थव्यवस्था को जो नुकसान होना है वह तो निश्चित रूप से होगा ही, परंतु रॉ मैटेरियल को बचाकर व तैयार माल को स्टोर या गंतव्य स्थान तक पहुंचा कर ऐसे नुकसान से बचा जा सकता है, जिसका प्रबंध किया जा सकता है।
श्री अग्रवाल ने इस संबंध में बड़े औद्योगिक संगठनों से भी आह्वान किया है कि वे जिला प्रशासन व सरकार का ध्यान आकर्षित करें और उन उद्योगों में कच्चे माल व तैयार उत्पादन को संभालने के लिए कुल श्रमिक संख्या के 20% तक श्रमिक संस्थान के भीतर भेजने की अनुमति प्रदान की जाए जो यह आश्वासन देते हैं कि श्रमिकों को बाहर नहीं आने दिया जाएगा और उनके रहने व खाने का प्रबंध संस्थान के भीतर ही किया जा सकेगा।
श्री अग्रवाल ने विश्वास व्यक्त किया है कि इस संबंध में सरकार व जिला प्रशासन साकारात्मक निर्णय लेगा और इससे उद्योग जगत को कुछ राहत मिल सकेगी।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: