Saturday 5 January 2019

केंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगों के साथ मनाया नववर्ष


फरीदाबाद। नव वर्ष को दुनिया में लोग अपने सगे सम्बन्धियों और दोस्तों के साथ समय बिताकर और उपहार देकर मनाते है परन्तु कुछ लोग इस विशेष दिन को भी समाज कल्याण के नाम कर देते है।इस कड़ी में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने  अपने निवास पर  दिव्यांग जनों के साथ  नया साल  मनाया।  जिसमे  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री  कृष्णपाल गुर्जर के निवास पर सर्वोदय अस्पताल सेक्टर -8 में कॉकलियर इम्प्लांट योजना के तहत सुनने और बोलने की क्षमता को पाने वाले बच्चे मंत्री जी को फूल लेकर शुभकामनायें देने पहुंचे।
बच्चों के साथ उनके माता -पिता और  साथ में सर्वोदय हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता,सर्वोदय हॉस्पिटल के सेंटर फॉर ई0 एन0 टी0 एवं कॉक्लिअर इम्प्लांट विभाग के वरिष्ठ विषेशज्ञ  डॉ रवि भाटिया एवं विषेशज्ञ डॉ. बिश्वजीत बनिक भी पहुँचे।
मंत्री  ने भी इन बच्चों को निराश नहीं किया और सभी से एक परिवार की भांति मिले और उनके ईलाज की प्रगति जानी । केंद्रीय मंत्री ने आए हुए बच्चों के साथ नया साल मनाया और बच्चों को मिठाइयां खिलाकर व उपहार देकर उनके साथ नव वर्ष मनाया।
उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन हमारे समाज का एक अभिन्न अंग है जो कि शिक्षा के क्षेत्र में खेल क्षेत्रों में भी अहम भूमिका रखते हैं ।उन्होंने कहा कि यह वह बच्चे हैं जो ताजीवन में सुनते थे ना बोलते सकते थे। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी की नई योजना के तहत कॉकिलर इम्प्लांट लगने के कारण अब यह बच्चे सुनने भी लगे हैं और बोलना भी शुरू कर दिया है।
उन्होंने इस मौके पर सर्वोदय अस्पताल के सर्जन डॉक्टर रवि भाटिया  व उनकी पूरी टीम को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रवि भाटिया व उसकी पूरी टीम ने अब तक फरीदाबाद के लगभग 50 बच्चों को  इप्लांट लगाया है जो कि अपने आप में एक बेमिसाल  पहल है।
उन्होने बताया की इन बच्चों में सभी बच्चे जन्म से गूंगे और बहरे थे परन्तु भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ए0 डी0 आई0 पी0  स्कीम के तहत उन्हें नि:शुल्क कॉक्लिअर इम्प्लांट सर्जरी के साथ साथ नि:शुल्क स्पीच थेरपि भी मुहैया कराई गयी। जिसके कारण आज वो सामान्य बच्चों की भाँति ही पढ़  लिख रहे है और अपने सपनों को पूरा  किया।
सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि ए0 डी0 आई0 पी0 स्कीम के तहत कॉकलियर इम्प्लांट उपलब्ध करवाकर भारत सरकार मूक - बधिर बच्चों को मुख्यधारा से जोडऩे का महत्वपूर्ण कार्य कर रही है यदि कॉक्लिअर इम्प्लांट की सर्जरी किसी निजी हॉस्पिटल में करवाई जाये तो इस सर्जरी (जिसमे ऑपरेशन, इम्प्लांट और स्पीच थेरपि शामिल है) की लागत लगभग 8 से 9 लाख के बीच आती है जिसका खर्च किसी सामान्य या गरीब परिवार के लिए उठाना लगभग नामुमकिन होता है,  परन्तु भारत सरकार का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय राज्य मंत्री  कृष्णपाल गुर्जर के नेतृत्व में विभाग अधिक से अधिक बच्चों को इस  योजना के अंतर्गत फायदा पहुँचा रहा है ।अकेले सर्वोदय हॉस्पिटल में ही हरियाणा के साथ - साथ राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और जम्मू तक के बच्चे इस योजना के अंतर्गत कॉक्लिअर इम्प्लांट सर्जरी करवा रहे है। आये हुए सभी बच्चों को श्री गूर्जर ने उपहार दिए और आने वाले साल में दिव्यांग बच्चों और समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए और बेहतर योजनाओं के साथ कार्य करने का भरोसा दिया।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: