Friday 18 September 2020

मानेसर में ऑटोमोबाइल सहायक इकाइयों का उत्पादन प्रगति की ओर : मनोज जैन



मानेसर (गुरुग्राम), 18 सितंबर (Repco News) । मानेसर में चल रही सहायक ऑटोमोबाइल इकाइयां उत्पादन के लिहाज से कोरोना पूर्व की स्थिति के लगभग नजदीक पहुंच गई है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि दशहरा, दिवाली का त्यौहार आते इनका उत्पादन कोरोना पूर्व के लक्ष्य को ना केवल पा लेगा बल्कि उसमें सुधार का भी विश्वास किया जा सकता है।

गुडगांव इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सहसचिव श्री मनोज जैन, जिनका मानेसर में अपना औद्योगिक संस्थान है, ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि दोपहिया वाहनों में मांग और उत्पादन संतोषजनक स्थिति में है। कार उद्योग में छोटी कार का उत्पादन होने लगा है, जिस में निरंतर सुधार हो रहा कहा जा सकता है।

श्री मनोज जैन ने कहा है कि प्रवासी श्रमिक जो गए थे वह लौटने लगे हैं, परंतु उनके लौटने की रफ्तार धीमी है जिसका प्रभाव औद्योगिक उत्पादन पर पड़ना स्वाभाविक है, क्योंकि गुड़गांव एवं मानेसर में प्रवासी श्रमिकों की संख्या अधिक रही है। कुछ औद्योगिक संस्थानों ने अपने स्किल्ड श्रमिकों को खर्चा पानी देकर रोक लिया था । परंतु कोरोना के डर से एवं काम ना होने की वजह से जो श्रमिक अपने-अपने प्रदेश लौट गए उनकी कमी उत्पादन में आड़े आ रही है। उम्मीद की जा सकती है कि दशहरा दिवाली तक वह भी लौट आएंगे और उद्योग सामान्य स्थिति में चलने लगेगा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: