Friday 28 December 2018

किसानों की कर्ज माफी से दोपहिया वाहनों की बिक्री में बढ़ौतरी की उम्मीद


नयी दिल्ली। देश में दोपहिया वाहनों की बिक्री में 2018-19 में 8 से 10 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है।
रेटिंग एजेंसी इकरा ने के अनुसार प्रति व्यक्ति आय, कृषि क्षेत्र में सुधार, न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि और चुनिंदा राज्यों में किसानों की कर्ज माफी से दो पहिया उद्योग की बिक्री में 2018-19 में 8 से 10 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है।
इकरा ने कहा कि वह भारतीय दो पहिया वाहन उद्योग परिदृश्य को स्थिर रखा है। अप्रैल-अक्टूबर के दौरान क्षेत्र की बिक्री में सालाना आधार पर 11.1 प्रतिशत बढ़ी। हालांकि इस दौरान बीमा के प्रीमियम में वद्धि केरल में आयी बाढ़, पश्चिम बंगाल में केवल वैध लाइसेंसधारकों को ही दोपहिया वाहनों की बिक्री जैसे कारकों का प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ा।
इकरा ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ग्रामीण आय में वृद्धि से मोटरसाइकिल की मांग को समर्थन मिला। वहीं शहरीकरण के चलते स्कूटर की मांग में तेजी आने की उम्मीद है।
इकरा ने कहा कि वाहनों के निर्माण में उपयोग होने की सामग्री की कीमतों में वृद्धि, बीमा के प्रीमियमों में वृद्धि, ब्याज दरों में बढ़ोतरी और असमान मानसून जैसे कारकों की वजह से वाहनों की खरीद की लागत बढ़ सकती है, जो कि मांग को प्रभावित कर सकती है।
उल्लेखनीय है पिछले कुछ समय में उत्तरी भारत आटो उत्पादन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण हब के रूप में विकसित हुआ है। इस संबंध में आटोमोबाईल के दो महत्वपूर्ण स्त्रोतों का केन्द्र केवल हरियाणा ही रहा है जहां हीरो, होण्डा और मारूति उद्योग कार्यरत हैं।
विशेषज्ञों की माने तो देश में आटो सैक्टर को प्रभावी स्थिति देने के लिए वित्त व इन्फ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान देना होगा और इसके साथ साथ ब्याज दरों को भी न्यूनतम स्तर पर लाना होगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: