Friday 28 December 2018

छह दिनों से बैंकों में कार्य नहीं होने से देश की अर्थव्यवस्था को हो रहा है नुकसान


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
गुरूग्राम। दो दिनों के अवकाश, एवं हड़ताल के कारण विगत 6दिनों में बैंको में केवल 1 दिन ही कार्य हो सका है जिस कारण औद्योगिक अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा है। इस कारण से न तो कोई भुगतान प्राप्त हो रहा है और ना ही किसी प्रकार का कोई भुगतान करना संभव हो पा रहा है। यह जानकारी एनसीआर चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष श्री एच पी यादव ने जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।
श्री यादव ने बताया कि इस हड़ताल का सबसे बुरा असर लघु एवं माध्यम उद्योगों पर पड़ रहा है क्योंकि उनको कोई भुगतान प्राप्त नहीं हो रहा है जिसके कारण ब्याज के किश्तों की ईएमआई वापिस जा रही है उनके ईएमआई तथा चेक बाउंस हो रहे है। लघु उद्योग अपने देय राशी का भुगतान नहीं क पा रहें है जिससे कच्चा माल मिलने में भारी दिक्कतें आ रही है। उन्होंने बताया कि ईएमआई क्लियर ना होने तथा चेक बाउंस होने के कारण जुर्माना भरना पड़ेगा तथा अदालती कार्यवाही की परेशानी भी होगी जिसके दूरगामी नकारात्मक परिणाम होंगे। 21 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच केवल एक दिन ही बैंक खुला जिसमें अधिक कार्य होने के कारण लगभग 50 प्रतिशत लेन देन की प्रक्रिया नहीं हो सकी। आगामी26 दिसंबर को फिर से बैंको की हड़ताल है।
चैम्बर सरकार से अपेक्षा करती है कि बैंक कर्मचारियों की  मांगो पर सरकार द्वारा शीघ्र निर्णय लिया जाएगा जिससे कि भविष्य में उद्योगों एवं वाणिजियक संस्थानों को भविष्य में इस प्रकार की समस्यायों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: