Wednesday 9 January 2019

जीडीपी में बढ़ौतरी के लिए उत्पादकता में वृद्धि जरूरी : खेमका


फरीदाबाद। फरीदाबाद इन्डस्ट्रीज एसेासिएशन के प्रधान श्री संजीव खेमका ने भारतीय अर्थव्यवस्था की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष 2018-19 में 7.2 प्रतिशत रहने के अनुमान पर सुखद प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि इस संबंध में आवश्यकता इस बात की है सरकार ऐसे ठोस पग उठाए जिससे जीडीपी को दो अंकों पर ले जाने का मार्ग प्रशस्त हो सके।
केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा दिए  गए इस अनुमान कि पिछले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर जो 6.7 प्रतिशत रही कृषि और विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन में सुधार से चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष की तुलना में बेहतर रहने का अनुमान है। सीएसओ के अनुसार 2018-19 के राष्ट्रीय आय का पहला अग्रिम अनुमान जारी करते हुए कहा कि 2018-19 में जीडीपी की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो 2017-18 में 6.7 प्रतिशत रही थी। इसमें कहा गया है कि वास्तविक सकल मूल्य संवर्द्धन (जीवीए) चालू वित्त वर्ष में 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो 2017-18 में 6.5 प्रतिशत रहा था।
श्री खेमका का मानना है कि इस संबंध में आवश्यकता इस बात की है कि कृषि व औद्योगिक उत्पादन में बढ़ौतरी के लिए प्रयास किए जाए, उत्पादन में बढौतरी के लिए साधनों व स्त्रोतों को सस्ता व सुलभ बनाया जाए और ऐसे प्रबन्ध किए जाएं जिससे अर्थव्यवस्था को सही मायनों में लाभ मिल सके।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: