Friday 2 August 2019

श्रम संबंधी योजनाओं की जानकारी के लिए एफआईए द्वारा सेमीनार का आयोजन


फरीदाबाद (रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)। लेबर वैलफेयर बोर्ड हरियाणा ने भिन्न-भिन्न प्रदेशों में चल रही लेबर वैलफेयर स्कीम का अध्ययन कर अपनी स्कीम में उनको लागू कर इसे अति लाभदायक एवं पारदर्शी बनाया है।
डिप्टी लेबर कमिश्रर (वैलफेयर) हरियाणा श्री बलराज सिंह नरवाल ने आज फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा लेबर वैलफेयर स्कीमों के प्रति श्रमिकों एवं प्रबंधन में जागरूकता लाने हेतु आयोजित एक सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। आपने कहा कि हर्ष का विषय है कि सभी श्रमिक कल्याण स्कीम मुख्यमंत्री महोदय ने अपनी घोषणाओं द्वारा लागू की है, जिसके कारण इनमें सरलता एवं पारदर्शिता है। कुछ प्रबंधक अपने स्तर पर भी कर्मचारियों के लिये कल्याण योजना चला रहे हैं, परंतु बोर्ड की स्कीम अलग से श्रमिकों को लाभान्वित कर रही है।
डीएलसी महोदय ने कहा कि बोर्ड के इतिहास में यह पहला ऐसा कार्यक्रम है जिसके लिये श्री सरोत व एसोसिएशन के कार्यकारी निर्देशक कर्नल शैलेन्द्र कपूर सराहना की पात्र है।
आपने कहा कि अब मुख्यमंत्री सुरक्षा स्कीम से श्रमिकों को ही नहीं मालिकों को भी ५ लाख रूपये का लाभ मिलेगा। पहले केवल लड़कियों की शादी पर कन्यादान मिलता था अब लडक़ों की शादी पर भी २१ हजार रूपये का शगुन मिला करेगा। इतना ही नहीं यूपीएससी एचसीएससी, आईपीसी के लिये १ लाख रूपये एवं शेष कम्पीटीशन की तैयारी के लिये २५ हजार रूपये की राशि मिला करेगी। ऐसी २५ स्कीम्ज़ हैं। साईकिल एवं सिलाई मशीन जैसी स्कीमों में १५ हजार रूपये की राशि बिना बिल एवं राशन कार्ड के भी मिलेगी।
्र आपने जानकारी दी कि अब श्रमिक वेतन का ०.२ प्रतिशत ही अंशदान होगा और प्रबंधन को इसका दोगुना देना होगा। पूरे सिस्टम को ऑनलाईन किया गया है, यदि कोई कमी रह गई है तो उसे भी दूर किया जाएगा। श्री नरवाल ने घोषणा की कि अब कर्मचारी मालिक के साथ-साथ एच आर हैड को भी पुरस्कार योजना में जोड़ा जाएगा। आपने कहा कि हमारा उद्देश्य मिश्नरी और पारदर्शिता से कार्य करना है। बेहतर कार्यप्रणाली के लिये स्टाफ भी बढ़ाया जायेगा।
लेबर वैलफेयर आफिसर श्री सैनी ने इस अवसर पर सभी एचआर हैड से अनुरोध किया कि वे श्रमिकों के आवेदन बिना देरी अपलोड करे और एतराज को अविलम्ब दूर करें। आपने आधार को बैंक खाते से लिंब कराने का भी अनुरोध किया ताकि भुगतान में परेशानी न हो।
एसोसिएशन के एचआर पैनल के अध्यक्ष श्री एस एस सरोत ने सभी का स्वागत करते कहा कि लेबर वैलफेयर बोर्ड की स्कीमें तो धन वर्षा है। इतनी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी न होते श्रमिक इसका लाभ नहीं उठा पाते। यह जानकारी देने व जागरूकता लाने हेतु ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: