Friday 27 March 2020

रामायण पाठ के साथ लॉक डाउन में समय का सदुपयोग कर रहे हैं जेपी मल्होत्रा


फरीदाबाद। लोक डाउन के समय में जहां अधिकतर लोग, उद्योग प्रबंधक व सामाजिक कार्यकर्ता अपने घरों पर स्वयं को असहज महसूस कर रहे हैं, वहीं डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री जेपी मल्होत्रा ने इस लॉक डाउन की अवधि में पवित्र रामायण का पाठ आरंभ कर एक नया संदेश समाज के लोगों को देने का प्रयास किया है।
श्री मल्होत्रा जिन्होंने अपने परिवार के साथ रामायण का पाठ आरंभ किया है, का कहना है कि रामायण वास्तव में हमें जीवन जीने का बेहतर तरीका सिखाती है।
 आपने कहा है कि आज जबकि हम स्वयं को अकेला और बंधा हुआ महसूस कर रहे हैं, ऐसे में रामायण से यह शिक्षा मिलती है कि विपरीत परिस्थितियों में भी व्यक्ति को विश्वास का दामन नहीं छोड़ना चाहिए।
रामायण को पढ़ते हुए अपने पूरे परिवार के साथ श्री मल्होत्रा जहां देश व देशवासियों को कोरोना जैसे वायरस से मुक्त करने का करने की प्रार्थना ईश्वर से कर रहे हैं, वही आपका मानना है कि जब हम सीमित खाना और एक नीरस से जीवन में स्वयं को बंधा हुआ महसूस कर रहे हैं, ऐसे में रामायण जीवन में नई ऊर्जा के संदेश से हमें अवगत कराती है।
श्री मल्होत्रा के अनुसार हालांकि नई तकनीक व संचार के नए माध्यमों से हम इस लॉक डाउन में समय व्यतीत करने का प्रयास करते हैं परंतु फिर भी कई बार नीरसता ही सामने आती है, ऐसे में हमें उन धार्मिक ग्रंथों को जीवन का अंग बनाना होगा जिन्हें जाने अनजाने हम पीछे छोड़ चुके हैं और रामायण ऐसे ही धार्मिक ग्रंथों में श्रेष्ठ है।
श्री मल्होत्रा ने समाज के सभी लोगों तथा फरीदाबाद वासियों से आग्रह किया है कि वे अपने परिवार के साथ घरों में रहे, निरंतर अपने हाथों को धोएं और जहां तक संभव हो बाहर ना निकले।
आपने इसके साथ-साथ अपने बच्चों के साथ समय को बिताने, अपने संबंधों को और मजबूत बनाने तथा ईश्वर की ओर ध्यान कर समय को व्यतीत करने का भी आह्वान किया है।
श्री मल्होत्रा ने कहा है कि बुरा वक्त व कठिन परिस्थितियां भी समाप्त हो जाएगी और यह संदेश रामायण से उन्हें भी मिला है।
 डीएलएफ इंडस्ट्रीज की ओर से श्री मल्होत्रा ने यह आह्वान भी किया है कि सभी एकजुट होकर कोरोना वायरस से निपटने के लिए कार्य करें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'जान है तो जहान है' के उद्गार का समर्थन करते हुए श्री मल्होत्रा ने कहा है कि हमें स्वयं को और अपने परिवार को बचाने के लिए घरों में ही रहना होगा क्योंकि कोरोनावायरस से बचने के लिए यही सबसे सुरक्षित उपाय है।
श्री मल्होत्रा ने जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव के नेतृत्व में जिला प्रशासन व पुलिस आयुक्त श्री केके राव के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों व डीसीपी सेंट्रल श्री अर्पित जैन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा है कि जिस प्रकार लॉक डाउन के दौरान प्रशासनिक तंत्र की व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने में सफलता मिल रही है, यह इन अधिकारियों के कुशल दिशानिर्देश का ही फल है।
डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव श्री विजय राघवन ने भी जिला प्रशासन द्वारा लाक डाउन के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: