Monday 6 April 2020

लॉक डाउन के मद्देनजर उद्योगों को ब्याज दरों व बिलों में छूट प्रदान की जाए : हरदीप महाजन


फरीदाबाद। पलवल चेंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज के संरक्षक एवं फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के पूर्व प्रधान व पृथला के प्रमुख उद्योग प्रबंधक श्री हरदीप महाजन ने हरियाणा व केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि वह मौजूदा समय में चल रहे लाक डाउन के मद्देनजर उद्योगों को राहत व प्रोत्साहन देने के लिए ठोस कार्यनीति का परिचय दें।
 श्री महाजन के अनुसार वर्तमान में चल रहे लॉक डाउन के कारण उद्योगों में उत्पादन बंद है और आने वाले समय में चुनौतियां और बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही हैं, ऐसे में सरकार को चाहिए कि वह सभी कमर्शियल बिजली के बिलों को 3 माह के लिए आधा करने की घोषणा करें। इसी प्रकार जीएसटी पर 50 प्रतिशत छूट को 12 माह तक लागू करने तथा ब्याज भुगतान के लिए 6 माह तक छूट के साथ-साथ सभी ईएमआई व ऋणों को ब्याज सहित छह माह के लिए लंबित करने का आग्रह किया है।
श्री महाजन के अनुसार सरकार द्वारा श्रमिकों को वेतन देने के निर्देश दिए गए हैं, ऐसे में पीएफ व ईएसआई का अंश सरकार द्वारा दिया जाना चाहिए।
श्री महाजन ने इसी तर्ज पर सभी कमर्शियल प्रॉपर्टी पर टैक्स को घटाकर आधा करने की मांग भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल से की है।
श्री महाजन का कहना है कि वर्तमान में कोरोनावायरस से निपटने के लिए जिस प्रकार सरकार तत्पर है और जिस प्रकार उद्योगों द्वारा अपना आर्थिक व नैतिक सहयोग दिया जा रहा है, उससे साफ है कि उद्योग जगत निरंतर देश सेवा के प्रति अपनी जिम्मेदारी को मानता है, ऐसे में आवश्यकता इस बात की है कि सरकार को उद्योगों को राहत प्रदान करने के लिए कर तथा ब्याज संबंधी छूट को उद्योग जगत के लिए घोषित करें।
श्री महाजन के अनुसार उद्योगों में उत्पादन नहीं हो रहा ऐसे समय में बिजली के फिक्स्ड चार्जेस से उद्योगों को मुक्त रखा जाए।
आपने विश्वास किया है कि सरकार इस संबंध में प्रभावी कार्य नीति का परिचय देगी और इससे उद्योग जगत को वास्तविक रूप से राहत व प्रोत्साहन मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: