Friday 15 May 2020

हरियाणा व दिल्ली के बीच परस्पर आवागमन आरंभ किए बिना आर्थिक गतिविधियों की सफलता संभव नहीं : बजाज


गुरुग्राम। गुडगांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एवं प्रमुख उद्योग प्रबंधक श्री वी पी बजाज ने लाक डाउन 4 के दौरान कई रियायत प्रदान करने की संभावनाओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार को हरियाणा व दिल्ली के बीच आवागमन को सुलभ मनाने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।
 श्री बजाज के अनुसार केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइन में उद्योगों को काम करने की अनुमति प्रदान की है और इस संबंध में प्रदेश व राजधानी के औद्योगिक क्षेत्रों में कार्य भी आरंभ हुआ है।
 श्री बजाज का मानना है कि वास्तविक रूप से आर्थिक व औद्योगिक गतिविधि को तभी बल मिल सकता है जब दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के बीच आवागमन सुचारू रूप से जारी रहे और इन जिलों के बीच आने-जाने के लिए भी अनुमति प्रदान की जाए।
श्री बजाज के अनुसार वास्तविक स्थिति यह है कि उद्योग केवल तभी कार्य कर सकते हैं जब उनके लिए रा मटेरियल, मेंटेनेंस तथा अन्य संबंधित संस्थान कार्य कर सकें।
कहा गया है कि दिल्ली में ऐसा बाजार विकसित है और मशीनरी के पार्ट से लेकर माल की आपूर्ति के लिए दिल्ली के बाजार उद्योगों के लिए काफी सहायक हैं।
श्री बजाज का मानना है कि दिल्ली के बाजारो की तर्ज पर अन्यंत्र मार्केट विकसित करना कठिन ही नहीं असंभव है, ऐसे में आवश्यकता इस बात की है कि दिल्ली के साथ अन्य जिलों का संपर्क पुनः शुरू किया जाए और आवागमन आरंभ हो।
श्री बजाज में विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्र व राज्य सरकारें इस संबंध में स्थिति को समझेंगी और दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों में संपर्क को पुनः आरंभ किया जाएगा।
कहा गया है कि ऐसा कर जहां उद्योगों को तो राहत मिलेगी ही साथ ही अर्थव्यवस्था को वह गति मिल पाएगी जिसे ध्यान में रखते हुए लाक डाउन के दौरान औद्योगिक गतिविधियों को आरंभ किया गया है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: