Saturday 16 May 2020

लॉक डाउन उपरांत बढ़ेंगी समस्याएं, धैर्य और साकारात्मक विचारधारा से ही चुनौतियों का सामना संभव : संदल


गुरुग्राम 16 मई। गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के उपप्रधान मेजर के सी संदल ने कोरोना वायरस के कारण चल रहे लाक डाउन उपरांत आने वाली चुनौतियों के लिए उद्योग प्रबंधकों से तैयार रहने का आह्वान किया है।
 श्री संदल के अनुसार कोरोना वायरस के कारण चल रहा लाक डाउन आज नहीं तो कल समाप्त हो ही जाएगा और इससे पूर्व लाक डाउन 4 में कई रियायते‌ मिलने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है।
 श्री संदल के अनुसार लाक डाउन के कारण जिस प्रकार लगभग 2 माह उद्योग बंद रहे, उससे साफ है कि लाक डाउन उपरांत उद्योगों को स्टार्टअप इकाइयों की तरह कार्य करना होगा।
आपने स्पष्ट करते हुए कहा है कि लाक डॉउन उपरांत स्थितियां बदलेगी और भले कोई एंनसैलरी उद्योग हो या मुख्य उद्योग  स सभी को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि बाजार में जल्दी से मांग आने की उम्मीद नहीं है। श्री संदल का मानना है कि अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस के कारण जो झटका पहुंचा है और जो नुकसान हुआ है वह एक-दो सप्ताह में पूरा नहीं होगा।
 आपने स्पष्ट करते हु‌ए कहा है कि कई उद्योगों को आने वाले समय में न‌ई प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा और कई लोग अपनी लाइन बदलेंगे तथा इस प्रक्रिया में उपभोक्ता को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए खींचतान का दौर भी बना रह सकता है।
श्री संदल के अनुसार इस पूरी प्रक्रिया में जो उद्योग अपने कार्य में टिके रहेंगे और स्पर्धा का सामना करेंगे, केवल वे ही आने वाले समय में नए आयाम स्थापित कर सकते हैं, परंतु जो उद्योग स्पर्धा से डरकर अपनी लाइन बदलते हैं उनके लिए तो समस्या आएगी, साथ ही जिस लाइन में वे जाते हैं, उनके लिए भी परेशानियां खड़ी होंगी ।
श्रो संदल के अनुसार यह कहा जा रहा है कि हमें आने वाले समय में कोरोना के साथ मिलकर रहना होगा। श्री संदल का मानना है कि कोरोना के साथ रहकर जीने से सामाजिक तौर पर भी परिवेश बदलेगा क्योंकि समाज को एक नए दौर में जीना पड़ेगा, जोकि वर्तमान की लीक से हटकर या तो पुराने समय के अनुरूप होगा या नई परंपराओं को दिनचर्या का हिस्सा बनाना पड़ेगा। श्री सन्दल का मानना है कि आवश्यकता इस बात की है कि हम धैर्य व सकारात्मकता बनाए रखें, क्योंकि इसी से हम ना केवल कोरोना महामारी से बच सकेंगे बल्कि नए भविष्य के लिए स्वयं को तैयार कर सकेंगे। आपने  विश्वास व्यक्त किया है कि इस संबंध में परस्पर एकजुटता से समस्याओं पर काबू पा लिया जाएगा और आने वाले समय में पुन: न‌ई ऊर्जा के  साथ नए लक्ष्यों की ओर कदम बढ़ाए जाएंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: