Saturday 20 June 2020

फरीदाबाद में शनिवार को मिली कोरोना संक्रमण से कुछ राहत, मौतों की संख्या रुकी, 97 नए मामले सामने आए


फरीदाबाद 20 जून। फरीदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामलों में आज कुछ कमी देखी गई। कोरोना से पिछले 24 घंटे में एक मौत की जानकारी मिली है, जबकि 97 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 97 मामलों के बावजूद कुछ राहत इसलिए महसूस की जा रही है क्योंकि मृत्यु की संख्या कम हुई है और संक्रमण के मामले पिछले 3 दिनों से कम रहे। परंतु चिंता की बात यह है कि कोरोना बुलेटिन के अनुसार अभी भी 36 मामले गंभीर हैं जबकि 13 लोग वेंटिलेटर पर हैं।
शनिवार को जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार फरीदाबाद में 20 जून तक कुल 2100 मामले सामने आए हैं, जिनमें 477 मरीज अस्पताल में एडमिट है, जबकि 640 लोगों को होम आइसोलेटेड किया गया है, कुल मृतकों की संख्या 52 तक पहुंच गई है।
इधर दूसरी ओर आज बादशाह खान अस्पताल में एक मरीज के अंतिम संस्कार को लेकर गहमागहमी तथा प्रदर्शन की स्थिति बनी रही। पुलिस सूत्रों के अनुसार इस संबंध में पुलिस मामले की जांच कर रही है।
जिला प्रशासन द्वारा फरीदाबाद में 195 कंटेंटमेंट जोन बनाने उपरांत कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए कार्यवाही और तेज कर दी गई है, इस संबंध में प्रशासन पहले से ही जागरूकता संबंधी नाटकों के जरिए जनता को संक्रमण से बचाने के लिए तत्पर दिखाई दे रहा है।
पुलिस प्रशासन द्वारा भी मास्क के प्रयोग न करने पर चालान काटने की प्रक्रिया जारी है इस संबंध में चार पहिया वाहनों को रोककर चालान काटते हुए भी पुलिसकर्मी दिखाई दिए। पुलिस प्रशासन द्वारा स्पष्ट किया गया है कि मास्क का प्रयोग हर हालत में जरूरी है।
दूसरी ओर कोरोना संक्रमण के मामलों पर फरीदाबाद में कार्यरत बुद्धिजीवी वर्ग काफी चिंतित दिखाई दे रहा है। हालांकि प्रशासन पहले से ही स्पष्ट कर चुका है कि संक्रमण के अधिक मामले सामने आ सकते हैं, परंतु 5 जून के बाद जिस प्रकार कोरोना संक्रमण तेजी से फैला उससे चिंता उभरना स्वाभाविक है।
आने वाले समय में कोरोना संक्रमण का प्रकोप क्या रूप लेता है, यह तो भविष्य ही बताएगा परंतु मास्क, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंस के साथ-साथ आम जनता को बार-बार हाथ धोने के लिए प्रेरित व जागरूक किया जाना आवश्यक है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके, ऐसा क्षेत्र में कार्यरत समाजसेवी वर्ग का मानना है।

For Daily updates please click here
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: