Thursday 9 July 2020

रेडबस द्वारा दिल्ली के भीतर व बाहर बस सेवा : 230 से ज्यादा दैनिक बस सेवा होगी आरंभ


नई दिल्ली, 9 जुलाई। भारत के अग्रणी ऑनलाइन बस टिकटिंग प्लेटफाॅर्म, रेडबस ने नई दिल्ली में अपने प्लेटफाॅर्म पर 30 से ज्यादा निजी बस आपरेटर्स की सेवा, शुरू करने की घोषणा की है। इससे राज्य के लगभग सभी प्रमुख मार्ग खुल गए हैं, जो लखनऊ, कानपुर, जयपुर, अमृतसर, लुधियाना ,वं गोरखपुर आदि शहरोें को जोड़ते हैं। राज्य के अंदर व अंतर्राज्यीय बस सेवाएं शुरू होने से हजारों यात्रियों का लंबे समय से चला आ रहा इंतजार समाप्त हो जाएगा, जो लाॅकडाऊन के दौरान पिछले दो-तीन माह से अपने गंतव्यों को जाने का इंतजार कर रहे हैं। 6,000 से ज्यादा यात्रियों की क्षमता के साथ 230 से ज्यादा निजी बसें इन मार्गों पर रोज दौड़ेंगी। बड़े शहरों को यात्रा करने की मांग में भारी वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि हजारों लोग जल्द से जल्द अपने काम पर लौटना चाहते हैं। किन मार्गों पर बस सेवाएं बहाल की गई हैं, इस बारे में यात्रियों को भ्रम न हो, इसलिए रेडबस ने मई में अपने प्लेटफाॅर्म पर प्रि-रजिस्ट्रेशन शुरू किया था। इससे यूज़र्स को फोन नंबर, ईमेल आईडी एवं मार्ग की बेसिक जानकारी देकर अपने अपेक्षित बस मार्ग के खुलने के बारे में ट्रैक रखने में मदद मिलेगी। इसके बाद जब यूज़र्स के चुने गए मार्ग पर रेडबस उपलब्ध होगी, तो उन्हें सूचना दे दी जाएगी। 25 जून तक भारत के लगभग 7.45 लाख ग्राहक प्रि-रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।
रेडबस ने उन बस आॅपरेटर्स के लिए एक अद्वितीय सर्टिफिकेशन प्रोग्राम ‘सेफ्टी$’ लाॅन्च किया है, जो सुरक्षा के सर्वोच्च मापदंडों का पालन करेंगे। रेडबस टिकटिंग प्लेटफाॅर्म बस की लिस्टिंग के साथ ‘सेफ्टी$’ टैग के सर्टिफिकेशन वाले आॅपरेटर्स प्रदर्शित करेगा, जिससे यूज़र्स ज्यादा सुरक्षित आॅपरेटर व बसें चुन सकें।
‘सेफ्टी’ के साथ सूचीबद्ध बसों में निम्न सुविधाएं होंगी:
 हर ट्रिप के पहले व बाद में 3-स्टेप डीप क्लीनिंग सभी बसों में हैंड सैनिटाईज़र की उपलब्धता ड्राईवर्स एवं उनके हैल्पर्स के लिए अनिवार्य मास्क, हर ट्रिप से पहले सभी ड्राईवर्स एवं उनके हैल्पर्स व यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।
 यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी यात्री हर यात्रा के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा मास्क लेकर चलें।
सावधानी के लिए कोई भी लाईनेन या कंबल प्रदान नहीं किया जाएगा। सभी बुकिंग चैनल्स के लिए फोन नंबर अनिवार्य बनाकर सभी ग्राहकों की पूर्ण ट्रेसिएबिलिटी सुनिश्चित की जाएगी।
इंटरसिटी बस यात्रा के लिए सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पूर्ण अनुपालन। रेडबस ने यात्रा दिशानिर्देश सूचीबद्ध किए हैं, जिससे यात्रियों को सुरक्षित व सुगम यात्रा के लिए जिम्मेदारीपूर्वक सफर करने का प्रोत्साहन मिलता है, इनमें से कुछ हैं:
 यदि आप अस्वस्थ हैं, तो यात्रा न करें।
 यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य है।
 मास्क न पहनने वाले यात्रियों तथा बुखार, खांसी या सांस की तकलीफ के लक्षणों वाले यात्रियों को बस में नहीं चढ़ने दिया जाएगा। छींकते या खांसते वक्त यात्रियों को टिश्यूज़ का इस्तेमाल करना होगा। यदि यात्री के पास टिश्यू खत्म हो गए हैं, तो वो अपनी बांह से मुंह ढंककर छींकें, लेकिन हाथों में न छींकें। अपने हैंड सैनिटाईज़र खुद लेकर चलें। अपने लाईनेन खुद लेकर चलें। तकिए, बेड शीट और कंबल बस आपरेटर द्वारा नहीं दिए जाएंगे। आरोग्य सेतु ऐप इंस्टाॅल करें व उसका उपयोग करें।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: