Monday 20 July 2020

कोरोना का प्रभाव :बॉस बने बेहतर काउंसलर, स्पोटरर्स और वैलनेस कोच


फरीदाबाद, 20 जुलाई। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सेमिनार एंड ट्रेनिंग पैनल के चेयरमैन श्री एस के तनेजा ने कोरोना वायरस के कारण औद्योगिक संस्थानों सहित समाज के सभी वर्गों में हो रहे परिवर्तनों के साकारात्मक पहलुओं पर फोकस केंद्रित करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि वर्तमान परिवेश में हमें संयम, जागरूकता तथा सहजता को बनाए रखना होगा और इसी से हमारी भविष्य और अधिक सुखद बन सकता है।
श्री तनेजा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई रिपोर्ट का जिक्र करते कहा है कि इस रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के कारण संस्थानों की कार्यप्रणाली में परिवर्तन आया है। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के कारण अब अच्छा बॉस, कम बोलने और अधिक सुनने में विश्वास करने लगा है। यही नहीं एक बेहतर काउंसलर, स्पोटर और वैलनैस कोच के रूप में भी बॉस की पहचान बन रही है जबकि इससे पूर्व परिवेश कुछ और था।
रिपोर्ट की मानें तो अब टीम की मैंटल व फिजिकल हैल्थ को प्राथमिकता दी जाती है और संस्थान में केयरिंग (देखभाल) का नया कन्सेप्ट सामने आया है जिससे साकारात्मक विचारधारा बढ़ी है। यही नहीं यह भी पाया गया है कि बडी संख्या में श्रमिक अपने मैनेजर्स के साथ अपनी निजी समस्याओं को बताने में कम्फर्ट फील कर रहे हैं और मानव संसाधन से जुड़े लोगों तक भी यही प्रक्रिया जारी है।
श्री तनेजा के अनुसार आवश्यकता इस बात की है कि हम कोरोना के उन प्रभावों पर ध्यान दें जो साकारात्मक रूप से हमें एनर्जी व ऊर्जा दे सकते हैं। आपने विश्वास व्यक्त किया है कि इस संबंध में सभी वर्ग साकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: