Monday 6 July 2020

पुलिस आयुक्त के निर्देश: कंटेनमेंट जोन में गाइडलाइन की हो पालना, मास्क न पहनने व थूकने पर करो चालान


फरीदाबाद 6 जुलाई (रैपको न्यूज़)। पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिह ने  पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कंटेन्मेंट ज़ोन के गाइड्लाइन का सख़्ती से पालन कराया जाए, सार्वजनिक स्थानों, परिवहनों एवं कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था हो, सार्वजनिक स्थान पर मास्क ना पहनने और थूकने वालों का चालान किया जाए इसके साथ साथ फेक्टरियों में सोशल डिसटेंसिंग के नॉर्म का पालन हो।
अपने कार्यालय मे तीनों ज़ोन एवं ट्रैफ़िक के डीसीपी, एसीपी एवं एसएचओ से उनके क्षेत्र के अपराध एवं विधि-व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए पुलिस आयुक्त ने कहा कि कांवड यात्रा पर प्रतिबंध के बारे में लोगों को अवगत कराया जाय और इसे रोका जाए।
पुलिस आयुक्त ने उन मामलों पर विशेष फोकस रखने के निर्देश दिए जिनमें पुरानी रंजिश, जातिगत झगड़े, धरना-प्रदर्शन शामिल है। आपने स्पष्ट निर्देश दिए कि विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सारे वांछित कदम उठाए जाएँ।
आयुक्त द्वारा अपराधों की रोकथाम पर ज़ोर दिया गया। फ़रीदाबाद और इसके आसपास के ज़िलों में जेल से बाहर चल रहे सक्रिय हिंसक अपराधियों की पहचान कर उन्हें सलाख़ों के पीछे पहुँचाने के आदेश भी दिए गए।
मानव एवं सम्पत्ति विरुद्ध लम्बित मामलों को समयबद्ध तरीक़े से निपटाने के आदेश देते हुए पुलिस आयुक्त ने किसके साथ साथ जघन्य अपराध के लम्बित गिरफ्तरियों को अंजाम देने के निर्देश दिए।
ड्यूटी के दौरान अधिकारी एवं पुलिसकर्मी को वर्दी पहनने के आदेश देते हुए पुलिस आयुक्त ने कहा कि अपना टर्नआउट ठीक रखें। यही नहीं लोकल एवं स्पेशल लॉ में डिटेक्शन और रिकवरी के स्तर को ठीक करने को भी कहा गया। श्री सिंह ने कहा कि अधिकारी अपने अधीनस्थ पुलिसकर्मियों के वेल्फ़ेयर का ख़्याल रखे और निजी और सार्वजनिक जीवन में सुचिता का पालन करें।
पुलिस आयुक्त ने कहा कि अथॉरिटी, ह्यूमिनटी और कमपीटेंस का अपना ध्येय बनाएँ। विधि द्वारा प्रदत्त अधिकारों का उपयोग निर्बल के बल और अबोध की बुद्धि बनने में करें। अपना आचार-विचार-व्यवहार ठीक रखें। अपने काम में दक्षता दिखाएँ।  अपने इलाक़े के सम्भाल में सतत लगे रहें। लोगों को सुरक्षा का एहसास हो। पुलिस का लोगों से सरोकार-व्यवहार अच्छा हो।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: