Friday 9 October 2020

जीआइए ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र: उद्योगों को नियमित रूप से 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का आग्रह



फरीदाबाद, 9 अक्तूबर (Repco News)। गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन (Gurgaon Industrial Association) ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को पत्र लिखकर उद्योगों को तुरंत प्रभाव से 24 घंटे नियमित रूप से बिजली उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

एसोसिएशन के प्रधान श्री जे एन मंगला ने  मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि पर्यावरण (प्रदषण नियंत्रण) के चेयरमैन डाॅ0 भूरेलाल ने अपने पत्र संख्या ईपीसीए-आर/2020/एल-38 दिनांक 08/10/2020 द्वारा हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव को गुरूग्राम में दिनाॅक 15/10/2020 से डीजल जनरेटर चलाने पर बैन लगाने तथा अन्य पाबन्दियो के निर्देश जारी करने के लिए कहा है। 

कहा गया है कि पर्यावरण से संबंधित उद्योग पूरी तरह से पर्यावरण संरक्षण का समर्थन करता है। उद्योग पहले ही पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए जनादेश के तहत सभी प्रदूषण नियंत्रण मानदंडों को पूरा कर रहा है, यहां तक कि ऑनलाइन सतत निगरानी प्रणाली की स्थापना की है और सीपीसी सर्वर से जुड़ा है। पीएनजी की लागत मौजूदा ईंधन की लागत से 3 गुना से अधिक है और पीएनजी लाइनें हर औद्योगिक क्षेत्र में उपलब्ध नहीं हैं। हमारा आपसे आग्रह है कि ऐसे उद्योगो पर किसी प्रकार का प्रतिबन्ध न लगाया जाये।

श्री मंगला के अनुसार कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन के कारण उद्यमियों को औद्योगिक इकाइयों के संचालन को बंद करना पड़ा, फलस्वरूप उद्योग भारी वित्तीय संकट से गुजर रहे हैं। लॉकडाउन 4 में, उद्यमियों को कुछ शर्तों के साथ औद्योगिक इकाइयों को पुनर्जीवित करने का अवसर दिया गया और आगे अनलॉक में रियायतें दी गईं, लेकिन बिगड़ती अर्थव्यवस्था के तहत उन्हें अभी भी काफी वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। एसोसिएशन की ओर से श्री मंगला ने अनुरोध किया है कि ऐसी स्थिति में उद्योग पर 15/10/2020 से डीजल जनरेटर चलाने के बैन तथा अन्य पाबन्दियो के मद्देनजर उन्हे 24 घण्टे बिना रूकावट बिजली प्रदान की जाये।

कहा गया है कि पिछले कुछ समय से हम बिजली विभाग के उच्चाधिकारियो के साथ निरन्तर बैठके तथा वार्ता कर रहे हैं और यह आश्वासन मिलता रहा है कि उद्योग को 24 घण्टे बिना रूकावट बिजली सप्लाई सुनिष्चित की जा रही है। परन्तु प्रतिदिन औद्योगिक क्षेत्रो में बिजली सप्लाई उपकरणो में खराबी आने से बार बार अघोषित पावर कट किया जाता है और रिपेयर/मेन्टेनेन्स के नाम पर घण्टो तक बिजली की सप्लाई रोक दी जाती है। इस वजह से उघोग को जनरेटर का सहारा लेना पड़ता है अन्यथा उनका उत्पादन रूकने की वजह से काफी आर्थिक नुकसान होता है। 

श्री मंगला ने का आग्रह किया है कि बिजली विभाग को कड़े निर्देश जारी किये जाये ताकि उद्योग को बिना रूकावट बिजली सप्लाई मिलती रहे और डीजल जनरेटर चलाने की आवश्यकता ही न पड़े।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: