Friday 9 October 2020

उद्योग जगत नये वर्ष के आरंभ में कोरोना संकट से बाहर निकल जाएगा : जगजीत सिंह



फरीदाबाद, 9 अक्तूबर (Repco News)। सुप्रसिद्ध उद्योग प्रबंधक सरदार जगजीत सिंह (इम्पीरियल आटो) ने कहा है कि आटो इंडस्ट्रीज से संबंधित औद्योगिक संस्थान जहां अपनी पूरी क्षमतानुसार उत्पादन के लक्ष्यके यहां अति निकट हैं, वहीं दूसरे औद्योगिक संस्थान भी धीरे-धीरे रफतार पकड़ रहे हैं।

आपने विश्वास व्यक्त किया है कि वर्ष 2021 के आरंभ में इन क्षेत्रों में भी सुधार हो जाएगा।

आपने कहा है कि दो से तीन माह तक पूर्णतया बंद रहने के उपरांत औद्योगिक संस्थान को एक तरह से आरंभ से ही चलाना होता है, ऐसे में कच्चा माल एकत्रित करने, श्रम शक्ति जुटाने एवं पुन: आर्डर प्राप्त करने में कठिनाईयों तो आती ही हैं। इतना ही नहीं प्लांट की मशीनरी को चलाने हेतु उसे पूरी रिपेयर व देखभाल की जरूरत भी पड़ती है, जितना बड़ा संस्थान होगा उतना ही समय लगेगा यह निश्चित है।

एक प्रश्र के उत्तर में आपने कहा कि आर्थिक परेशानी केवल उन्हीं संस्थानों के समक्ष है जो पहले ही बार्डर लाईन पर चल रहे थे, जो संस्थान आर्थिक दृष्टि से पहले सुदृढ़ थे, उन्हें परेशानी नहीं है।

आपने विश्वास व्यक्त किया है कि हमारे देशवासी संघर्षशील एवं चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं, इसलिए कोरोना के कारण आए इस संकट से भी बाहर निकल आएंगे, परंतु इसके लिये सरकार, प्रशासन, प्रबंधन एवं श्रमशक्ति का तालमेल व परस्पर विश्वास आवश्यक है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: