Tuesday 27 October 2020

गुरुग्राम : ट्रक यूनियन के नाम पर पुनः भय का वातावरण, जीआईए ने की पुलिस हस्तक्षेप की मांग



गुरुग्राम, 27 अक्तूबर (Repco News)।क्षेत्र के प्रमुख औद्योगिक संगठन गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ने पुलिस आयुक्त श्री केके राव का ध्यान गुरुग्राम में कथित ट्रक यूनियन की आड़ में कुछ लोगों द्वारा उद्यमियों को परेशान करने की ओर आकर्षित करते हुए इस संबंध में तुरंत प्रभावी पग उठाने का आग्रह किया है ताकि उद्योग प्रबंधकों को राहत मिल सके।

पुलिस आयुक्त को लिखे पत्र में एसोसिएशन ने आग्रह किया है कि पुलिस विभाग यह अधिसूचना जारी करे कि गुरूग्राम में ट्रक यूनियन का न तो कोई अस्तित्व है तथा न ही सरकार द्वारा मान्यता है और शिकायत मिलने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी ताकि उद्यमी बिना किसी डर के अपना व्यवसाय सुचारू रूप से कर सकें।

एसोसिएशन के प्रधान श्री जी एन मंगला ने पत्र में बताया है कि गरूग्राम के विभिन्न औद्यौगिक क्षेत्रों में ट्रक यूनियन फिर से उद्यमियों को परेशान करने लगी हैं। कुछ दिन पूर्व बहरामपुर रोड के एक उद्यमी, जो गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के सदस्य हैं, खांडसा क्षेत्र ट्रक यूनियन के लोगो द्वारा परेशान करने पर अगले दिन पुलिस आयुक्त से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया गया था। मामले की गम्भीरता को संज्ञान में लेते हुये पुलिस आयुक्त ने सम्बंधित अधिकारियो को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये, जिसके लिए पुलिस आयुक्त व पुलिस प्रशासन का आभार व्यक्त किया गया है।

श्री मंगला के अनुसार इससे पूर्व भी एसोसिएशन के प्रयासों तथा पुलिस विभाग के सहयोग से ट्रक यूनियन बन्द कर दी ग‌ई थी तथा उद्यमी अपना माल किसी भी ट्रान्सपोर्ट से ट्रक मंगवा कर भेज सकता था परन्तु कुछ लोग ट्रक यूनियन की आड़ में फिर से हावी हो रहे हैं। ये लोग उद्यमियों पर दबाव डालते हैं कि या तो यूनियन की पर्ची कटवायें अन्यथा गाड़ियों में माल नही लदने देंगें तथा न ही गाड़ी जाने देगें जबकि उद्यमी के पास खुद की गाड़ियाॅ होती हैं अथवा जो गाड़ी माल लेकर आती हैं, उन्ही गाड़ियो से तैयार माल भेजते हैं। ऐसे कथित यूनियन के लोग देर रात फैक्ट्री मे जबरदस्ती घुस जाते हैं तथा कागजात भी छीन लेते हैं। इन लोगो से उद्यमियो में भय व्याप्त है तथा उन्हे गाड़ियो द्वारा माल भेजने मे कठिनाई आ रही है।

श्री मंगला के अनुसार हरियाणा सरकार की उद्योग नीति के अनुसार प्रशासन उद्यमियों के हितों की रक्षा करने तथा उनके द्वारा सुचारू व्यवसाय करने के प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है। 

कहा गया है कि कोरोना वैश्विक महामारी की वजह से लॉकडाउन के कारण उद्यमियों को औद्योगिक इकाइयों के संचालन को बंद करना पड़ा, फलस्वरूप उद्योग भारी वित्तीय संकट से गुजर रहे हैं, अब औद्योगिक इकाइयों को पुनर्जीवित करने का अवसर दिया गया है, लेकिन बिगड़ती अर्थव्यवस्था के तहत उन्हें अभी भी काफी वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

श्री मंगला ने विश्वास व्यक्त किया है कि पुलिस प्रशासन इस संबंध में तुरंत उठाएगा और ऐसे लोगों पर अंकुश लगाया जाएगा जो ट्रक यूनियन की आड़ में उद्योगों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: