Sunday 11 October 2020

ग्रामीणों को मिलेगा उनकी जमीन का मालिकाना हक : कृष्ण पाल गुर्जर



फरीदाबाद 11 अक्टूबर (Repco News)। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि वर्ष  2024 तक पूरे देश के सभी गांवों की लाल डोरा जमीन पर लोगों को मालिकाना हक देकर सरकार इस भूमि के रिकॉर्ड की आनॅलाइन रजिस्ट्री करने का काम करेगी। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर रविवार को गांव नवादा तिगावं में स्वामित्व योजना के तहत  ग्रामीणों को लाल डोरा जमीन की रजिस्ट्री देकर उन्हें शुभकामनाएं दे  रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर वेबीनार के माध्यम से ग्रामीणों को संबोधित भी किया। जिला के 11 गांव में रविवार को यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री  कृष्णपाल गुर्जर ने इस अवसर पर  ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वामित्व योजना  के पायलट फेज में देश के 6 राज्यों के 763 गावों में प्रॉपर्टी कार्ड  वितरित करते हुए सीधे जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत 24 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह योजना लागू करने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अब गांव के अंदर की लाल डोरा जमीन पर ग्रामवासियों को पक्का मालिकाना हक देकर इसके रिकॉर्ड को तहसील में आनॅलाइन दर्ज किया जाएगा। इससे पहले गावों के लालडोरा की आबादी का जो रकबा है उसका कोई रिकार्ड किसी भी सरकारी कार्यालय में नहीं होता था। आज यह योजना लागू होने के बाद गांव का व्यक्ति अपने मकान व जमीन  का असली मालिक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस रिकॉर्ड की रजिस्ट्री तैयार करवा कर मालिक को आनॅलाइन दे दी जाएगी । इससे लाल डोरा के अन्दर मालिक अपने नजदीकी बैंक से लोन आदि की मदद ले सकेगा। इस प्रकार की जमीन पर परिवारों के जमीनी झगड़े भी खत्म हो जाएंगे। 

कांग्रेस पर प्रहार करते हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि जमीन अधिग्रहण में किसानों के साथ धोखा करके मोटा भ्रष्टाचार करने का काम किया। पिछले छः वर्षों में मोदी सरकार द्वारा पूरे देश में किसानों की सहमति के बिना एक इन्च भूमि अधिग्रहण नहीं की। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लागू करने का काम किया है । 

 रविवार को ही विधायक राजेश नागर ने पलावली गांव में ग्रामीणों को इस योजना के तहत रजिस्ट्री बांटी । वही जिला के बल्लभगढ़ ब्लाक के गांव नवादा तिगाव, मच्छगर, बहबलपूर, सोतई,शाहपुरा व चंदावली ,फरीदाबाद खण्ड के धादर, रिवाजपूर, टिकावली, बादशाह पुर व पलावली सहित 11 गावों लगभग 1800 लोगों को रजिस्ट्रिया देकर उन्हें शुभकामनाएं और बधाईयाँ दी गई। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर ने केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का स्वागत कर उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। बीडीपीओ पूजा शर्मा ने आए हुए मेहमानों और ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सरपंच बेगराज, राजपाल नागर,रामचंद्र नम्बरदार, बलबीर, ओमप्रकाश, लेखराज नम्बरदार सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: