Saturday 7 November 2020

फरीदाबाद में पुलिस बीट बुक लांच, बीट से सम्बंधित होगी सभी जानकारियां



फरीदाबाद 7 नवंबर (Repco News)। पुलिस आयुक्त श्री ओ पी सिंह ने अपने कार्यालय सेक्टर 21C में बीट क्षेत्र की सारी जानकारी एक जगह पर संग्रहित करने व बीट अधिकारियों की सुविधा के लिए बीट बुक लांच की है।

श्री ओ पी सिंह ने बताया कि इस बीट बुक में बीट एरिया की हर प्रकार की जानकारी एकत्रित करके इसमें दर्ज की जाएगी जिससे बीट अधिकारियों को सारी जानकारी एक बुक में मिल सकेगी| यह बीट बुक बीट अधिकारियों की सुविधा के लिए तैयार की गई है।

उन्होंने कहा कि हमारे पुलिस कर्मचारी दिन रात मेहनत करते हैं और फरीदाबाद में अपराध का नियंत्रण करने और समाज में शांति व्यवस्था बनाए रखने का पूरा प्रयास करते हैं| बीट अधिकारी घर-घर जाकर लोगों से जानकारी इकट्ठी करते है परन्तु सारी जानकारी एक जगह पर दर्ज न होने की वजह से उन्हें अपने साथ बहुत सारे कागजात संभाल कर रखने पड़ते थे जिसमे कागजात गुम हो जाने पर दर्ज की गई जानकारी खो सकती है| परन्तु अब बीट बुक तैयार होने के बाद सारी जानकारी एक ही बुक में दर्ज की जा सकेगी जिसे अपने साथ रखना भी आसान रहेगा और बहुत सारे कागजात रखने की परेशानी भी दूर होगी|

बीट बुक में कुल 34 प्रकार की जानकारियां दर्ज की जा सकेगी|  इसमें मुख्यतः बीट क्षेत्र का नक्शा, पुलिस के मददगार लोग, बीट के महत्वपूर्ण स्थान व उनकी स्थिति, घोषित व भगोड़े अपराधी, अवैध नशा बेचने वाले, जुए के अड्डे, मुख्य दुकाने, असला लाइसेंसधारी, सामान्य महत्व की जानकारी, नाके व रेड अलर्ट पॉइंट, बीट के अपराधग्रस्त इलाके, इलाके में घटित होने वाले अपराधों की जानकारी, लूट, स्नेचिगं व डकैती, सम्पति अपराध करने वाले  व डीलर इत्यादि की जानकारियां शामिल है। बीट सिस्टम को बेहतर तरीके से लागू करने व सफल बनाने के लिए यह बुक लॉन्च की गई है बीट सिस्टम के माध्यम से बीट क्षेत्र की सुरक्षा व हर अपराधिक गतिविधियों पर पुलिस की नजर रहेगी।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: