Tuesday 17 August 2021

पाकिस्तान से आए शरणार्थियों के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया स्वतंत्र दिवस


फरीदाबाद 17 अगस्त। एनआईटी मेट्रो रोड स्थित शरणार्थी कॉलोनी में आज 75 वां गणतंत्र दिवस स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के फरीदाबाद विभाग संघचालक डॉ अरविंद सूद ने  तिरंगा झंडा फहराया और 'भारत माता की जय' 'वंदे मातरम' के उद्घोष से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया। इस अवसर पर बच्चों ने देशभक्ति के गीत गाए और राष्ट्रगान और प्रसाद वितरण के साथ सभी ने एक दूसरे को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ अरविंद सूद ने कहा पाकिस्तान से आए शरणार्थियों द्वारा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाना बहुत ही उल्लेखनीय और सराहनीय है। पूरे फरीदाबाद में यह आयोजन चर्चा का विषय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि एनआईटी फरीदाबाद क्षेत्र में 1947 की विभाजन के बाद बहुत से परिवारों का आना हुआ और उन्होंने अपने पुरुषार्थ के साथ अपने आप को खड़ा किया और देश और समाज के विकास में उनका बहुत ही उल्लेखनीय योगदान है। मैं आप लोगों से भी अपेक्षा करता हूं कि आप सब भी पुरुषार्थ के साथ कार्य करते हुए अपने परिवार समाज और देश के विकास के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने महिला और बच्चों से विशेष रूप से आग्रह किया कि वे सभी बच्चों को पढ़ने के लिए भेजें। सभी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सेवा भारती और भारत विकास परिषद पिछले कई वर्षों से इन की सेवा में लगे हैं। जिसमे उनका रोजगार का ख्याल करना सिलाई मशीन वितरण, रेहड़ी वितरण और उनकी अन्य प्रकार की समस्याओं का ध्यान रखना। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ,सेवा भारती के अरुण वालिया ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की  शुभकामनाएं दी और उम्मीद जताई कि यह सब भाई अपना अगला स्वतंत्रता दिवस भारतीय नागरिकता के साथ मनाएंगे। अपने कर्म और परिश्रम से अपना अपने समाज और भारत के विकास में अपना योगदान देंगे।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद की निधि जैन ने महिलाओं और बच्चों को विशेष रूप से स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। बच्चों द्वारा देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति की सभी ने प्रशंसा की। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवक संघ स्वयंसेवक संघ के प्रोफेसर दुर्गेश गौतम, राष्ट्रीय सिख संगत के सरदार प्रितपाल सिंह बेदी, शरणार्थी बलराम जी, प्रह्लाद सिंह, श्री सिंह और अन्य लोगों ने कार्यक्रम में सहभागिता की।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: