Wednesday 9 December 2020

जीआइए प्रतिनिधिमंडल विधायक से मिला आईडीसी में मूलभूत सुविधाएं तुरंत उपलब्ध कराने का आग्रह



गुरुग्राम, 9 दिसंबर (Repco News)। गुड़गाॅव इण्डस्ट्रियल एसोसिएशन ने हरियाणा सरकार से औद्यौगिक विकास कालोनी (आईडीसी) गुरूग्राम में मूलभूत नागरिक सुविधायें प्रदान करवाने के डियर तुरंत प्रभाव से ठोस कदम उठाने की मांग की है।

यहां गुड़गाॅव इण्डस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रधान श्री जे एन मंगला के नेतृत्व में विधायक श्री सुधीर सिंगला से उनके कार्यालय में मिले प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि आईडीसी में इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए तुरंत प्रभावी कार्यनीति जरूरी है।

प्रतिनिधिमण्डल में जीआईए के कोषाध्यक्ष श्री विनोद गुप्ता, कार्यकारिणी सदस्य श्री बीके मेथी भी शामिल थे। 

 श्री मंगला ने विधायक का ध्यान उनको प्रेषित पत्र दिनाॅक 15/10/2020 की ओर आकर्षित किया जिसमें उन्होने औद्यौगिक विकास कालोनी (आईडीसी) गुरूग्राम में मूलभूत नागरिक सुविधायें प्रदान करवाने हेतु निवेदन किया था। 

श्री मंगला ने विधायक को बताया कि सरकार ने औद्योगिक विकास कॉलोनी (आईडीसी), गुरुग्राम की स्थापना सन 1966 में की थी। यह क्षेत्र विकास करने हेतु उद्योग विभाग के अधीन था और बुनियादी नागरिक सुविधाओं के लिए नगरपालिका के अन्तर्गत आता था। बाद में हरियाणा सरकार द्वारा एक आम नीति के कार्यान्वयन पर राज्य के सभी औद्योगिक संपदाओं को एचएसआईआईडीसी के नियंत्रण में रखा गया था। हालाँकि, एचएसआईआईडीसी वांछित सेवाओं को आईडीसी, गुरुग्राम तक नहीं पहुंचा पा रहा था और यह क्षेत्र सड़कों, सीवरेज और ड्रेनेज सिस्टम, पीने योग्य पानी की आपूर्ति, स्ट्रीट लाइट, स्वच्छता और सफाई, पार्कों के रखरखाव, पार्किंग, आदि निर्माण/मरम्मत जैसी बुनियादी नागरिक सुविधाओं से वंचित था। इसलिए इस क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयां सभी उद्देश्यों के लिए नगर निगम, गुरुग्राम में स्थानांतरित करने के लिए आग्रह करती रहीं हैं। 

आपन बताया कि एसोसिएशन के निवेदन को स्वीकार करते हुए  मुख्यमंत्री, हरियाणा ने  दिनाॅक 20/11/2015 को जीआईए हाउस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आईडीसी को एचएसआईआईडीसी से नगर निगम, गुरुग्राम में तत्काल प्रभाव से हस्तांतरित करने की घोषणा की। नतीजतन, एचएसआईआईडीसी से नगर निगम, गुरुग्राम में आईडीसी एस्टेट के रिकॉर्ड के हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही थी और एचएसआईआईडीसी द्वारा इसे लगभग नगर निगम, गुरुग्राम को सौंप दिया गया था। परन्तु बाद में पता चला कि स्थानांतरण की प्रक्रिया को रोक दिया गया और राज्य के सभी आईडीसी के लिए इस मामले पर सिफारिशें देने के लिए माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज की अध्यक्षता में एक समिति का गठन कर दिया गया था।

श्री मंगला ने कहा कि तब से उपरोक्त के कारण, न तो एमसीजी और न ही एचएसआईआईडीसी, आईडीसी गुरुग्राम की नागरिक सुविधाओ की देखभाल/रखरखाव कर रहे हैं। फलस्वरूप आईडीसी गुरुग्राम की विभिन्न नागरिक समस्याओं जैसे कि सीवरेज और ड्रेनेज सिस्टम, सड़कें, पार्किंग, अतिक्रमण, स्ट्रीट लाइट, साफ सफाई  कूड़ा निस्तारण  आदि की हालत अत्यन्त दयनीय है जबकि इस क्षेत्र में विदेशी निर्यात कम्पनियाॅ भी हैं और विदेशी ग्राहको के प्रतिनिधियो का आवागमन रहता है। औद्योगिक इकाइयाँ इस क्षेत्र में नागरिक समस्याओं का सामना कर रही हैं, विशेष रूप से बरसात के मौसम में यह क्षेत्र बरसात के पानी से लबालब भर जाता है और औद्योगिक इकाईयो में पानी घुसने से सभी प्रकार की गतिविधियाॅ ठप हो जाती हैं।

श्री सुधीर सिंगला को श्री मंगला ने अवगत कराया कि एसोसिएशन के प्रयास से हरियाणा सरकार ने आईडीसी में नागरिक सुविधाओ के विकास के लिए एचएसआईआईडीसी को एक विशेष ग्राण्ट आवंटित किया और हमें अगस्त 2019 में बताया गया कि प्रोजेक्ट रिर्पोट एचएसआईआईडीसी मुख्यालय को अनुमोदन हेतु भेज दी गई है। एसोसिएशन ने एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेषक को इस बावत पत्र संख्या-जीआईए/13/492 दिनाॅक 08/07/2020 भेजा जिसका उत्तर सहायक महाप्रबंधक, एचएसआईआईडीसी, गुरूग्राम ने अपने पत्र संख्या-एचएसआईआईडीसी 704 दिनाॅक 18/09/2020 द्वारा दिया, जिसमें सूचित किया गया कि ग्राण्ट स्वीकृत नही की गई है और एसोसिएषन आईडीसी में नागरिक सुविधाओ के विकास के लिए नगर निगम गुरूग्राम से सम्पर्क करें क्योकि वे प्रापर्टी टैक्स वसूल करते है। तदानुसार एसोसिएशन ने नगर निगम आयुक्त, गुरूग्राम को अपने पत्र संख्या जीआईए/51/526 दिनाॅक 18/09/2020 द्वारा आईडीसी में नागरिक सुविधाओ के विकास हेतु निवेदन किया तथा उनसे मिलने का समय भी माॅगा।

विधायक ने श्री मंगला द्वारा आईडीसी की स्थिति का विस्तार से विवरण देने पर गौर किया तथा उन्हे आश्वासन दिया कि वे जल्द ही उपरोक्त को माननीय मुख्यमंत्री के संज्ञान में लायेंगे और सुनिश्चित करेंगें कि एचएसआईआईडीसी अथवा नगर निगम गुरूग्राम आईडीसी में मूलभूत नागकिर सुविधाये प्रदान करे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: