Wednesday 9 December 2020

डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा ऊर्जा संरक्षण दिवस पर विशेष सेमिनार 12 दिसंबर को



फरीदाबाद, 9 दिसंबर (Repco News)। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन 12 दिसंबर को ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर जूम प्लेटफार्म पर एक विशेष सेमिनार का आयोजन कर रहा है।

 एसोसिएशन के प्रधान श्री जेपी मल्होत्रा ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाने का उद्देश्य आम जनता में ऊर्जा के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाना है। आपने बताया कि व्यर्थ में ऊर्जा की खपत को रोकने के लिए तथा इसे भविष्य में इस्तेमाल के लिए सुरक्षित रखने हेतु राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का आयोजन किया जाता है।

श्री मल्होत्रा ने जानकारी दी कि ऊर्जा संरक्षण हेतु इसी जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एसोसिएशन द्वारा उक्त एनर्जी कन्वर्सेशन डे सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। एसोसिएशन के महासचिव श्री विजय आर राघवन ने बताया कि सेमिनार में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड और ए टू जेड एनर्जी सर्विसेज के विशेषज्ञों द्वारा ऊर्जा संरक्षण हेतु विशेष प्रेजेंटेशन दी जाएगी।

श्री मल्होत्रा ने बताया कि रिबाउंड मोटर और पुरानी मोटर भी ऊर्जा का नुकसान करती हैं। आपने जानकारी दी कि ईईएसएल के साथ मिलकर इस संबंध में जागरूकता लाने की मुहिम एसोसिएशन द्वारा जारी है। आपने बताया कि नेशनल मोटर रिप्लेसमेंट प्रोग्राम के तहत ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराती है, जिसका लाभ उद्योग प्रबंधकों द्वारा उठाया जा सकता है। आपने जानकारी दी गई कि एसईईपी के संबंध में भी इस आयोजन में विशेष रूप से जानकारी दी जाएगी, इसी तर्ज पर बचत लैंप योजना व एलइडी के प्रयोग से संबंधित जानकारी भी विशेषज्ञ देंगे।

सेमिनार में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के एस‌ई श्री कुलदीप सिंह भी उद्योगों में स्वच्छ और स्टार्टर से संबंधित जानकारी देंगे।

श्री विशाल मल्होत्रा के अनुसार रूफटॉप सोलर प्लांट ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकते हैं। श्री पी पी मित्तल जोकि एनर्जी कंजर्वेशन के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, एमएसएमई सेक्टर को उद्योग में प्रयोग होने वाले इक्विपमेंट के संबंध में जानकारी देंगे जबकि श्री एमपी रुंगटा व संदीप गुप्ता एयर कंडीशन से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे।

श्री मल्होत्रा के अनुसार डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने सदैव उन विषयों को उठाया है जिनसे नई योजनाओं का लाभ व उनके प्रति उद्योग प्रबंधकों में जागरूकता बन सके।

आपने विश्वास व्यक्त किया है कि 12 दिसंबर को आयोजित एनर्जी कंजर्वेशन डे सेमिनार भी निश्चित रूप से एसोसिएशन के इन लक्ष्यों की पूर्ति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उपप्रधान श्री एसके बत्रा तथा श्री टी सी धवन ने श्री मल्होत्रा के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा है कि वर्तमान में जबकि उद्योग कोविड-19 के कारण अपनी लागत में कमी के लिए कई साधन व मध्यम ढूंढ रहे हैं, ऐसे में नेशनल मोटर रिप्लेसमेंट प्रोग्राम व ऊर्जा संरक्षण हेतु किए जा रहे प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: