Thursday 11 February 2021

उद्योग जगत को पैकेज उपरांत पर्यटन क्षेत्र के लिए फंडिंग से पहली तिमाही में दिखेगा अर्थव्यवस्था में सुधार



फरीदाबाद, 11 फरवरी (Repco News/नरेंद्र रजनीकर)। प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई ऑफ इंडिया ने विश्वास व्यक्त किया है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 की प्रथम तिमाही में ही अर्थव्यवस्था में सुधार का क्रम दिखने आरंभ हो जाएंगे।

आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन राजीव चावला ने कहा है कि जिस प्रकार अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए नई योजना के साथ सरकार सामने आई है और इससे पूर्व औद्योगिक क्षेत्र की बेहतरी के लिए जो प्रावधान किए गए हैं, उससे साफ है कि आने वाला समय अर्थव्यवस्था के लिए काफी बेहतर रहेगा।

श्री चावला के अनुसार कोरोना तथा उसके बाद हुए लॉकडाउन से सबसे अधिक प्रभाव उद्योग जगत व पर्यटन क्षेत्र पर पड़ा जिसके लिए सरकार से मांग की जा रही थी कि वह ऐसे पुख्ता प्रबंध उठाए जिससे यह क्षेत्र गम्भीर मंदी से उबर सके।

उद्योगों के लिए विभिन्न आर्थिक पैकेज जारी करने उपरांत हाल ही के बजट में पर्यटन मंत्रालय के लिए 2026.77 करोड के आवंटन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा गया है कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सालाना खर्च के लिए आवंटित राशि पिछले वर्ष से 61% अधिक रहना तथा 250 करोड़ रुपए का उपयोग विभिन्न राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर पर्यटन से जुड़ी ढांचागत सुविधाओं को सृजित करने हेतु व्यय करने की योजना निश्चित रूप से ऐसे कदम हैं, जिससे पर्यटन उद्योग को लाभ मिलेगा।

देश में एक्सप्रेस वे के विकास के लिए तैयार की गई योजनाओं पर हर्ष व्यक्त करते हुए संगठन ने कहा है कि बजट में जिस प्रकार बुनियादी ढांचे पर जोर दिया गया है उससे घरेलू व अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संपर्क सुविधा बेहतर होगी जो कि वर्तमान समय में एक बड़ी आवश्यकता समझी जा रही है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: