Saturday 12 March 2022

मुख्य सचिव ने सूरजकुंड मेले की तैयारियों को लेकर ली अधिकारियों की मीटिंग


फरीदाबाद, 10 मार्च (रैपको न्यूज़)। हरियाणा के मुख्यसचिव श्री संजीव कौशल ने कहा है कि आगामी 19 मार्च से 04 अप्रैल तक आयोजित किए जाने वाले ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ के दौरान जम्मू  कश्मीर थीम राज्य होगा तथा उज्बेकिस्तान  फॉरेन पाटनर होगा। 

श्री कौशल आज यहां ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ की तैयारियों के संबंध में विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मेले की सभी तैयारियां समय पर सुनिश्चित करें ताकि मेले में आने वाले आगंतुक को किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पडेे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगंतुकों की सुविधा के लिए और बेहतर यातायात और पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पार्किंग क्षेत्रों से मेला प्रवेश द्वार तक मुफ्त परिवहन सेवा की योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि तुगलकाबाद से मेट्रो स्टेशन -सुरजकुंड-सैक्टर 21 राउंड अबाउट तथा पुराना किला-शुटिंग रेंज- सुरजकुड राउंड अबाउट-बदरपुर तक बसे चलाई जाएं।

उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों और आगंतुकों के साथ बेहतर इंटरफेस के लिए सूरजकुंड मेला मैदान में सार्वजनिक सुविधाओं को मजबूत किया जाये है।  उन्होंने निर्देश दिए कि सूरजकुंड की तरफ आने वाली सभी सड़कें समय से बना ली जाएं और साफ-सफाई की व्यवस्था भी बेहतर ढंग से की जाए। उन्होने निर्देश दिये कि मेले के दौरान कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए र्प्याप्त मात्रा में पुलिस बल भी तैनात किया जाये। उन्होने सभी स्थानों पर बैरीकेडिंग और अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भी निर्देश दिए।

पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव मनोज सिन्हा ने बताया कि देश एवं विदेश से आने वाले पर्यटक पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन पार्किंग की बुकिंग की जायेगीे ताकि उनको मेला में आते ही पार्किंग का प्रबंधन उचित ढंग से हो सके। फरीदाबाद स्मार्ट सिब्ी कारपोरेशन के जरिये संपूर्ण मेला परिसर की सुविधाओं का ऐप भी बनाया जायेगा। इस एप के माध्यम से पर्यटक लोकेशन व डायरेक्शन का पता लगा सकेंगे। एडवांस पार्किंग बुकिंग से जहां भीड़ को नियंत्रित करने में आसानी होगी।  मेले के दौरान ने कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस मेला की तैयारियां की जा रही हैं। उन्होने बताया गया कि मेले का समय बाद दोपहर 12.30 से 9.30 बजे तक रहेगा जबकि शनिवार एवं रविवार अवकाश के दिन यह प्रातः 11.00 बजे रहेगा। दिव्यांग व वृद्धजनों की सुविघा के लिए व्हीलचंयर व अन्य सहायक उपकरणों की मेले में व्यवस्था होगी।

उन्होंने बताया कि ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ में उज़्बेकिस्तान फारेन पार्टनर एवं जम्मू और कश्मीर थीम-राज्य के रूप में भाग लेगा। मेला में भागीदारी करने के लिए  अभी तक 30 देशों ने सहमति दे दी है। पिछली बार आयोजित किए गए मेला में करीब 12 लाख पर्यटक आए थे और कारीगरों ने 1,200 स्टॉल लगाई गई थी, इस बार और अधिक पर्यटक आने की उम्मीद है। 

बैठक में सचिव श्री वी उमाशंकर तथा प्रधान सचिव श्री नवदीप विर्क उपस्थित रहे। इसके अलावा, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान प्रधान सचिव श्री डी सुरेश, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा अमित अग्रवाल विडियों कांफ्रेसिंग से जुडे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: