Monday 31 May 2021

पुलिस कर्मियों को तंबाकू की लत से रखा जाएगा दूर : अर्पित जैन


फरीदाबाद, 31 म‌ई। पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह के दिशा निर्देश पर एवं पुलिस उपायुक्त मुख्यालय डॉ अर्पित जैन के नेतृत्व में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉक्टरों की टीम ने पुलिस कर्मियों को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी है।

इस दौरान सभी डीसीपी, एसीपी, थाना प्रबंधक, चौकी इंचार्ज, सीआईए यूनिट प्रभारी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

डॉक्टर सचिन शर्मा एवं डॉक्टर दीपांजन कैंसर स्पेशलिस्ट (अपोलो हॉस्पिटल) ने बताया कि तंबाकू की लत सबसे गंदी लत है। जिसके चलते लोग कई गंभीर बीमारियों को न्योता देते हैं।

धूम्रपान करने से न केवल हमारे फेफड़ों में हानि होती है बल्कि इससे दिल की भी बीमारी होती है। साथ साथ यह हमारे मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव डालता है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सिगरेट में करीब 4000 रसायनिक तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं।

उन्होंने तंबाकू का उदाहरण देते हुए बताया कि तंबाकू में सिगरेट, सिगार, बीड़ी, हुक्का, खैनी, गुटखा, पान मसाला इत्यादि चीजें आती है।

डॉक्टरों की टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी व्यक्ति को तंबाकू की लत लग जाती है तो वह आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं। सबसे पहले उनको ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पीते रहना है।

तंबाकू की लत छोड़ने के लिए अल्कोहल, चाय, काफी, जैसी चीजों से दूरी बनानी है।

लंच और डिनर के बाद जब तंबाकू सेवन करने का दिल करे तो मिंट टी या पेपरमींट कैंडी का इस्तेमाल करें। अपनी जीवनशैली में व्यायाम को शामिल करें।

अपने परिजनों को एवं यार दोस्तों को बोले कि उनके सामने धूम्रपान ना करें। घर में रखी चीजें जैसे एस्ट्रे इत्यादि को छुपा दे। दृढ़ निश्चय ही किसी भी लत को छुड़ाने में सबसे बड़ा हथियार है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि तंबाकू हमारे मस्तिष्क, मुंह, दिल, स्किन, फेफड़े, मसल्स पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

डॉक्टर अर्पित जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि आज तंबाकू दिवस पर सभी पुलिसकर्मियों को तंबाकू के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया है ताकि पुलिसकर्मी तंबाकू की लत से दूर रहें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

उन्होंने बताया कि जैसा कि विदित है अभी कोरोनावायरस फैला हुआ है उसमें तो तंबाकू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए और भी हानिकारक होता है। तंबाकू हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करता है जिससे कई गंभीर बीमारियां हमारे शरीर को जकड़ लेती है।

तंबाकू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है इसे कभी नहीं करना चाहिए और अगर किसी को लत लग गई है तो उसे तुरंत छोड़ देना चाहिए।

डॉक्टर अर्पित जैन ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य है कि पुलिस कर्मियों को इस लत से दूर रखा जाए और अगर किसी पुलिसकर्मी को तंबाकू सेवन करने की लत लग गई है तो तंबाकू सेवन करने की लत को छुड़ाया जाएगा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: