Monday 23 August 2021

फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री द्वारा मेगा वैक्सिनेशन कैम्प : श्रमिक ओर प्रबंधन एक ही सिक्के के दो पहलू : उपश्रमायुक्त


गुरुग्राम, 23 अगस्त (रैपको न्यूज़)। श्रमिक ओर प्रबंधन एक ही सिक्के के दो पहलू है, दोनो एक दूसरे के बिना अधूरे है और दोनो ही एक दूसरे के पूरक है। 

उक्त विचार गुरूग्राम के एडिशनल लेबर कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री द्वारा औद्योगिक श्रमिको के लिए आयोजित मेगा वैक्सिनेशन कैम्प के शुभारंभ अवसर पर श्रमिको ओर उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 37 के कॉटन क्राफ्ट कंपनी में आयोजित वैक्सीनेशन कैम्प को संबोधित करते हुए आपने आयोजनकर्ताओ को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के इस महामारी के समय मे कोरोना से बचने के लिए केवल वैक्सीन ओर मास्क ही एकमात्र उपाय है।उन्होंने कहा कि इस तरह का श्रमिक कल्याण का कार्य दूसरे अन्य औद्योगिक संगठनों को भी करना चाहिए। उन्होंने दीपक मैनी सहित फैडरेशन के दूसरे सभी पदाधिकारियो की सराहना करते हुए कहा कि श्रमिक ओर प्रबंधन के सांझा प्रयास से ही औद्योगिक शांति होगी और औद्योगिक विकास बढेगा। 

उन्होंने कहा कि सभी औद्योगिक संगठन और संस्थान अपने-अपने एरिया में लेबर वेलफेयर के साथ साथ श्रम कानूनों की भी पालना करवाए। उन्होंने उधोगपतियों को यह भी आश्वासन दिया कि श्रम विभाग का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी किसी भी उद्योगपति को नाजायज तंग नही करेगा। 

उन्होंने कहा कि श्रम विभाग का यह प्रयास रहेगा कि सभी इंडस्ट्रियल एरिया में सभी उद्योग बिना किसी दखल के निर्बाध रूप से काम करे और देश के ओधोगिक विकास में सहायक बने। 

एडिशनल लेबर कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने प्रातः वैक्सिनेशन कैम्प का रिबन काट कर शुभारंभ किया। एफआईआई के डीजी दीपक जैन भी इस अवसर पर विशेष रूप से कार्यक्रम में उपस्थित हुए और उन्होंने भी कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि एफआईआई के लेबर वेलफेयर के तरफ बढ़ते कदमो को मैं नमन करता हूं ओर एफआईआई गुरूग्राम की टीम को बधाई ओर इस नोबल कार्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। 

एफआईआई हरियाणा के महासचिव दीपक मैनी ने कहा कि एफआईआई ना केवल उद्योग के वेलफेयर के लिए वचनबद्ध है, बल्कि श्रमिक कल्याण को भी सर्वो परी रखती है।

श्री मैनी ने कहा कि भविष्य में इस तरह के काफी कार्यक्रम हरियाणा के प्रत्येक औद्योगिक एरिया में आयोजित किये जाएंगे, जो कि पाइप लाइन में है जिन्हें शीघ्र ही पूरा किया जाएगा। 

श्री दीपक मैनी ने बताया कि उनका प्रयास है कि गुरूग्राम में औद्योगिक श्रमिको को लगभग 50 हजार वैक्सीन लगाई जाए तकि इनके साथ साथ पूरा एरिया कोरोना से सुरक्षित हो सके।एफआईआई गुरूग्राम के महासचिव डॉ एस पी अग्रवाल ने कहा कि आज के मेगा वैक्सिनेशन कैम्प में 1200 औद्योगिक श्रमिको को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था जो लगभग पूरा हो गया है। डॉ अग्रवाल ने जिला उपायुक्त का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके प्रयास से ही इतना बड़ा वैक्सीन ड्राइव सेक्टर 37 में चल पाया है। उन्होंने कार्यकम में अपने सहयोगी एएटीएस ग्रांट का भी इस मेगा वैक्सीन के लिए आभार व्यक्त किया। डॉ अग्रवाल ने बताया कि लगभग 3 दर्जन कंपनियों के 1200 श्रमिकों ने आज के मेगा वैक्सिनेशन कैम्प का लाभ उठाया। आज के इस लेबर वेलफेयर के कार्यक्रम को सफ़ल बनाने में एफआईआई हरियाणा के महासचिव दीपक मैनी, सेक्टर 37 के अध्यक्ष पी के गुप्ता, सीनियर वाईस प्रेजिडेंट रमनजीत सिंह, वाईस प्रेजिडेंट रविन जैन, महासचिव डॉ एस पी अग्रवाल, जॉइंट सेक्रेटरी सौरभ जुनेजा, कोषयध्यक्ष डीपी गौड़, कार्यकारिणी सदस्य अमन गुप्ता, सुनील कथूरिया, वरिष्ठ उद्योगपति आरसी जुनेजा, मोहन गुप्ता, डॉ के के अग्रवाल, समीर जुनेजा व एफआईआई के लेबर लॉ कंसलटेंट ऐडवोकेट आर एल शर्मा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: