Tuesday 24 August 2021

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर झांसा देकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह काबू, 5.26 लाख ठगे थे


फरीदाबाद, 24 अगस्त (रैपको न्यूज़)। लाइफ इन्शोरेंस पॉलिसी पर ज्यादा फायदा दिलाने का झांसा देकर लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह का साइबर अपराध थाना इंस्पेक्टर बसंत और उनकी टीम ने पर्दाफाश किया है।

आजकल के महंगाई के दौर में आमजन अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इन्शोरेंस पॉलिसी करवाते है। लेकिन कुछ अपराधिक प्रवृति के लोग झूठा इन्शोरेंस एजेंट बनकर भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाकर उनके साथ धोखाधड़ी करते हैं।

इसी तरह से आरोपियान ने फरीदाबाद के हरिश चंदर निवासी सेहतपुर पल्ला को इंश्योरेंस पॉलिसी का झांसा देकर 5,26,000/- रुपये धोखाधडी से हडप लिये थे।

जिस पर अभियोग संख्या 27 दिनांक 26.05.2021 U/S 419,420,120B भा.द.स. पुलिस थाना साइबर अपराध फरीदाबाद अंकित किया गया था।

पुलिस कमिश्नर ने साइबर अपराध थाना पुलिस को मामले को जल्द सुलझाने और इस तरह की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दिशा निर्देश जारी किए थे।

जिस पर कार्रवाई करते हुए साइबर अपराध थाना इंस्पेक्टर बसंत और उनकी टीम ने तकनीकी एवं अपने सूत्रों के माध्यम से धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए गिरोह के 2 सदस्यों को एनसीआर एरिया से गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियों में अंकुश नारायणा दिल्ली व  पवन नारायणा दिल्लीहैं।

पूछताछ में सामने आया कि गिरफ्तार आरोपी लोगों के पास फोन कर लाइफ इन्शोरेंस पॉलिसी पर ज्यादा फायदा दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी कर अपने खातों में पैसे डलवा लेते थे। इस काम में उनके कुछ अन्य साथी भी साथ देते थे जिनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है उनको भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

पूछताछ में सामने आया कि आरोपियों ने इस तरह की करीब 10 और वारदातों को दिल्ली एनसीआर एरिया और लखनऊ में अंजाम दिया हुआ है।

प्रबंधक साइबर अपराध थाना इंस्पेक्टर बसंत ने जानकारी देते हुए बताया कि वहां की पुलिस को इस संबंध में सूचना दी जा रही है।

आरोपियों से पुलिस टीम ने वारदात में प्रयुक्त मोबाइल फोन, सिम कार्ड व 30 हजार रुपए बरामद कर आज आरोपियों को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया है।

गिरोह का भंडाफोड़ करने वाली पुलिस टीम में निरीक्षक बसंत कुमार प्रबंधक थाना साइबर अपराध फरीदाबाद के नेतृत्व में सहायक उपनिरीक्षक नरेंद्र कुमार, सहायक उपनिरीक्षक बाबूराम, सहायक उपनिरीक्षक नीरज, महिला मुख्य सिपाही अंजू, सिपाही बिजेंदर, सिपाही अंशुल, सिपाही संदीप, सिपाही आजाद शामिल रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: