Thursday 23 September 2021

विश्व कार-मुक्त दिवस पर साइकिल अपनाने का संकल्प लें युवा : दिनेश कुमार


फरीदाबाद, 22 सितम्बर (रैपको न्यूज़)। जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्व कार-मुक्त दिवस पर विश्वविद्यालय परिसर में साइकिल चलाकर विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को कार छोड़कर साइक्लिंग अपनाने के लिए प्रेरित किया तथा पर्यावरण मैत्री परिवहन सुविधाओं के उपयोग पर बल दिया। 

दुनिया भर में 22 सितंबर को कार-मुक्त दिवस मनाया जाता है। इस दिन मोटर वाहन चालकों को अपनी कार का उपयोग करने के बजाय पैदल चलने और साइकिल चलाने या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दिन वायु प्रदूषण, सड़कों पर यातायात भीड़ एवं ईंधन की मांग में कमी लाने तथा सुरक्षित एवं हरित वातावरण बनाये रखने के लिए पैदल चलने और साइकिल चलाने को प्रोत्साहन देते हुए कार-मुक्त होने के लाभों को उजागर करता है। 

कार मुक्त दिवस के उपलक्ष्य में डीन छात्र कल्याण कार्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कुलपति प्रो. दिनेश कुमार एवं कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने विद्यार्थियों के साथ साइकिलिंग की और कैंपस का चक्कर लगाया। कुलसचिव डॉ. गर्ग ने कहा कि कार के उपयोग को कम होने से कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों की शारीरिक फिटनेस में सुधार होगा। कार्बन उत्सर्जन कम होगा तथा इससे बचत भी होगी। 

कार्यक्रम का संचालन खेल समन्वयक डॉ. शैलेंद्र गुप्ता और खेल अधिकारी डॉ सुनीता कोक ने किया। कार्यक्रम में शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों ने भी भाग लिया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: