Sunday 31 January 2021

राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में एन‌एस‌एस शिविर का आयोजन - राष्ट्रीय सेवा योजना समाज सेवा की रीढ़ : डॉ रणबीर गुलिया



फरीदाबाद, 31 जनवरी (Repco News)। एनएसएस प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर (महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक) डॉ रणवीर गुलिया ने कहा है कि सेवा भावना वास्तव में मानव का सबसे बड़ा ऐसा संस्कार है जिसके बिना मानवीय जीवन संभव ही नहीं। 

यहां राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के छठे दिन के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए डॉ रणवीर गुलिया ने कहा कि एनएसएस कारण महात्मा गांधी ने किया जिसका एकमात्र उद्देश्य सेवा है। आपने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे प्रत्येक रात्रि सोने से पहले यह सोचिए कि आज दिन में सेवा का कौन सा कार्य किया है। डा. गुलिया ने कहा कि पर्यावरण, प्रकृति, मानव जाति और प्रत्येक जीव जंतुओं की सेवा के लिए हमें इस भावना के साथ आगे आना चाहिए कि हमने केवल समाज में अपनी भागीदारी देनी है और इसके बदले कुछ नहीं लेना।


डॉक्टर गुलिया ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि एक संपन्न परिवार में जन्म के बावजूद वे धोती में ही दिखाई देते हैं, क्योंकि उनका कहना था कि जब तक देश के प्रत्येक व्यक्ति को कपड़े नहीं मिलते वह तब तक यही पहनेंगे। यही नहीं विश्व की शीर्ष लोगों से भी महात्मा गांधी उन्हीं वस्त्रों में मिले।

डॉक्टर रणबीर गुलिया ने महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर उनके एवं अनेक महापुरुषों का उदाहरण देते हुए स्वयंसेवकों को समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने हेतु प्रेरणा दी ।

इससे पूर्व शिविर प्रभारी डॉ राकेश पाठक ने डॉ रणबीर गुलिया का  धन्यवाद  करते हुए उनके समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान को अविस्मरणीय बताया। 

 प्राचार्य डॉक्टर एम के गुप्ता ने डॉ रणबीर गुलिया का आभार प्रकट किया तथा स्वयंसेवकों को समाज एवं राष्ट्र सेवा हेतु हमेशा तत्पर रहने हेतु रहने के लिए प्रेरक उद्बोधन दिया। 

फरीदाबाद सरब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव स. रवीन्द्र सिंह राणा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें प्रकृति से जुड़कर रहना चाहिए। स. राणा ने कहा कि सेवा का संस्कार जो हमें हमारे गुरुओं से मिला है उसे हमें आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाना है। पवण गुरु, पानी पिता, माता धरतमत का उल्लेख करते हुए स. राणा ने कहा कि पौधे लगाना और उनकी सुरक्षा के लिए तत्पर रहना हमारी मानवीय जिम्मेवारी है। आपने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे सेवा भाव से कार्य करें क्योंकि यही सेवा की भावना उन्हें जीवन के प्रत्येक संघर्ष में सफलता दिलाएगी।

पंजाबी सेवा दल के महासचिव एडवोकेट नरेन्द्र सिंह कंग ने भी स्वयं सेवको को अपने जीवन के विभिन्न उदाहरणों द्वारा सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए जागरूक किया।

कार्यक्रम में डॉ दुर्गेश ने एनएसएस द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की।  सुश्री मोना ने सभी का धन्यवाद करते हुए आभार व्यक्त किया।  मंच संचालन डॉ राकेश पाठक द्वारा किया गया।

 इस अवसर पर श्याम शर्मा, अनमोल, तरुण ,राहुल वर्मा, अभिषेक कुमार, रमन, जय वीर,  विशाल,  प्रिया, सूरज, अरुणा, नीति , रूपम आदि ने मुख्य भूमिका अदा की। कार्यक्रम में पौधरोपण भी किया गया तथा विद्यार्थियों के हाथ से बने लंगर का आयोजन भी किया गया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: