Wednesday 26 December 2018

फरीदाबाद से गुरुग्राम को जोडऩे के लिए मेट्रो ट्रैन को मंजूरी


फरीदाबाद। केंद्रीय मंत्री चौधरी कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सरकार के पास विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। फरीदाबाद में जितने विकास कार्य पिछले साढे 4 सालों में सालों में हुए हैं वे 50 साल के फरीदाबाद के विकास कार्यों के मुकाबले कहीं ज्यादा है।
   केंद्रीय मंत्री चौधरी कृष्णपाल गुर्जर ने नीलम बाटा रोड पर स्थित महालक्ष्मी होटल में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहे।  केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास कार्यों में एक और मील का पत्थर गाड़ दिया है उन्होंने बताया कि फरीदाबाद से गुरुग्राम  को जोडऩे के लिए मेट्रो  ट्रैन की मंजूरी दे दी गई है। जोकि 31 मार्च 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस मेट्रो की लंबाई 30. 3 किलोमीटर होगी और यह पूरी मेट्रो एलिवेटेड होगी। इसमें लगभग 59 सौ करोड़ रुपए की लागत आएगी। जिसमें  फरीदाबाद से गुरुग्राम  तक सात स्टेशन होंगे और यह मेट्रो 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। उन्होंने बताया कि इसमें बडख़ल एनक्लेव, पाली स्टेशन क्रेशर जोन, भाटी माइंस, माडी गांव सुशांत लोक सेक्टर 54 से होती हुई सेक्टर 45 गुरुग्राम से  जोड़ी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने प्रेसवार्ता में बताया कि आगामी 6 महीनों में मेट्रो की डीपीआर जमा हो जाएगी। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में पिछले चार सालों में चहुमुखी विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। इनमें बिजली, पानी, स्वच्छ पेयजल सप्लाई, गंदे पानी की निकासी, सडक़ों का निर्माण, सीवरेज व्यवस्था का निर्माण, नए स्कूल स्कूलों का अपग्रेडेशन करना, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की स्थापना सहित नए  पूलो के निर्माण, सहित  विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। इनमें  नोएडा को सीधा फरीदाबाद से जोडऩे के लिए यमुना पर पुल निर्माण सहित अनेक विकास कार्य शामिल  है।
इस अवसर पर फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला, भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन अजय गौड़, हरियाणा राज्य सहकारी कृषि ग्रामीण बैंक के चेयरमैन धनेश अदलखा, हरियाणा लेबर फेडरेशन के चेयरमैन सुरेंद्र तेवतिया जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, जिला महामंत्री सोहनपाल छोकर, उपमहापौर मनमोहन गर्ग सहित लगभग सभी वार्डों के पार्षद गण मौजूद थे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: