Friday 1 March 2019

परम्परागत ऊर्जा पर फरीदाबाद में प्रदर्शनी का आयोजन


दिल्ली। भारती मीडिया, नवीकरणीय ऊर्जा के भविष्य की झलक दिखाने के लिए सबसे बड़ी कॉन्फ्रेंस और प्रदर्शनी का आयोजन करेगा। फ्यूचर एनर्जी इंडिया 2019 का उद्घाटन युवा भाजपा नेता अमन गोयल ने 22 फरवरी 2019 को हुडा ग्राउंड पर किया । अब भारत की निर्भरता परंपरागत ऊर्जा के साधनों पर घटने लगी है। भारत नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में नेतृत्व की भूमिका में उभर रहा है। इस कॉन्फ्रेंस का सौर और नवीकरणीय ऊर्जा के मौजूदा परिदृश्य पर प्रभाव पड़ेगा। परंपरागत ऊर्जा हमारी ऊर्जा सुरक्षा के नुकसान का प्रमुख कारण है।
आयोजक भारत कुमार ने कहा, "यह प्रदर्शनी पर्यावरण की सुरक्षा की चिंता के लिहाज से और पावर सेक्टर की डिमांड और सप्लाई में अंतर को कम करने के लिए आयोजित की गई है। इस कॉन्फ्रेंस का फोकस अक्षय ऊर्जा संसाधनों पर है। भारत सरकार का मुख्य लक्ष्य 20 हजार मेगावॉट सौर ऊर्जा की क्षमता हासिल करना है। इसलिए एनर्जी इंडिया 2019 केंद्र सरकार की योजनाओं को बढ़ावा दे सकता है। भारत में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध ऊर्जा के संसाधनों का लाभ उठा सकता है। इसके अलावा पारिस्थितकी और ऊर्जा सुरक्षा की चुनौतियों से मुकाबला करते हुए कार्बन के कम उत्सर्जन पर आधारित स्थिर विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
इस प्रदर्शनी का हरियाणा क्षेत्र पर बड़ा ध्यान है क्योंकि हरियाणा राज्य भारत के उत्तरी भाग में स्थित है क्योंकि हरियाणा औद्योगिक विकास, उत्कृष्ट परिवहन और संचार सुविधाओं के क्षेत्र में अपने आप बढ़ रहा है।
जैसा कि हरियाणा राज्य में सौर ऊर्जा का उपयोग कर राज्य में हरित और स्पष्ट बिजली उत्पादन को बढ़ावा देने की नीति है।
उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी का मुख्य फोकस छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में सौर ऊर्जा का बाजार विकसित करना है। नवीकरणीय ऊर्जा और सौर ऊर्जा पर आयोजित इस कॉन्फ्रेंस के पास रिन्यूएबल सोलर एनर्जी को बढ़वा देने के प्रमुख बौद्धिक संसाधन मौजूद हैं। यह प्रदर्शनी हर प्रॉडक्ट के लिए भविष्य के ऊर्जा समाधान पर फोकस करेगी।
इस मौके पर युवा भाजपा नेता अमन गोयल ने कहा कि सौर ऊर्जा ही भारत का भविष्य है।  उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए और देश की तरक्की के लिए बीजेपी सरकार ने लगातार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं। अमन गोयल ने कहा कि सब्सिडी देने के साथ साथ सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने भी लगातार नीतियों में परिवर्तन करने का काम किया है   उन्होंने कहा कि सरकारी इमारतों में सोलर पैनल को अनिवार्य किया गया है तो साथ ही निजी संस्थानों को भी प्रोत्साहन देकर हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सौर ऊर्जा में क्रांति लाने का प्रयास किया है। अमन गोयल ने कहा कि फरीदाबाद में सौर ऊर्जा में आगे बढऩे की बहुत संभावनाएं हैं क्योंकि फरीदाबाद बहुत बड़ा औद्योगिक शहर है। ऐसे में उद्यमियों को भी सोलर एनर्जी की तरफ जाने की आवश्यकता है। अमन गोयल ने सोलर एनर्जी एक्सपो में आई सभी 70 कंपनियों को शुभकामनाएं दी।
इस प्रदर्शनी में सौर ऊर्जा क्षेत्र में इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।
 उनमें  सोलर पीवीऔर सीएसपी, सोलर एयर कंडीशनिंग, सोलर फूड पार्क, सोलर जेनरेटर, सोलर पंप, यूपीएस बीईई, एनटीपीसी, एनएचपीसी, बैटरी और पावर सिस्टम, बायोगैस प्लांट,  बायोमास ग्रास फायर्स  और बेहतरीन कुकिंग स्टोव के निर्माता शामिल हैं। प्रदर्शनी में केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रालयों और विभागों, एकीकृत सोलर तकनीक, इलेक्ट्रिक वीइकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, एअनर्जी कंसलटेंट्स, एनर्जी एफिशिएंसी, ऊर्जा बचाने में सक्षम मटीरियल जेनरेटर और इनवर्टर्स, ग्रीन एनर्जी हाइड्रो टरबाइन और एलईडी लाइट्स के निर्माता भी अपनी भागीदारी निभाएंगे। इसके अलावा  विभिन्न मंत्रालय जैसे नवीकरणीय ऊर्जा, पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, ऊर्जा मंत्रालयों के प्रतिनिधियों के साथ वेस्ट मटीरियल से बिजली बनाने वाली कंपनियों, विंड पावर और विंड टरबाइन बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि भी प्रदर्शनी में शरीक होंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: