Wednesday 20 March 2019

मैमोरी और फोकस सफलता का मुख्य आधार : जे पी मल्होत्रा


(रैपको न्यूज प्रतिनिधि)
फरीदाबाद। स्मरणशक्ति (मैमोरी) और केन्द्र बिन्दू (फोकस) किसी भी क्षेत्र में सफलता के मुख्य आधार हैं। जब हम कार्य करते हैं तो हमें इस तथ्य पर विचार करना चाहिए कि हमने क्या सीखना है और अन्तत: क्या बनना है। किसी भी व्यवसाय, प्रोफैशन में सूचना और मैमोरी मैनजमेंट स्किल एक ऐसा एसैट है जो इतना मूल्यवान है जिसकी कोई कीमत ही नही हैं। इससे उत्पादकता में सुधार सम्भव है और किसी भी संस्थान को लाभ की स्थिति में लाया जा सकता है।
टेक्रोलोजी एंड पर्सनैलिटी डवलैपमेंंट सैन्टर फरीदाबाद के संस्थापक चेयरमैन श्री जे पी मल्होत्रा ने राज्य सभा टीवी के साथ एक इन्ट्रैक्शन कार्यक्रम में उक्त विचार व्यक्त किए।
एक प्रश्र के उत्तर में श्री मल्होत्रा ने कहा कि रूकावट और व्याकुलता स्मरणशक्ति को बेहतर बनाने में बाधक बनती है। आपने कहा कि सामान्य तौर पर कार्यस्थल पर प्रतिदिन ३० प्रतिशत क्षमता रूकावट और व्याकुलता के कारण प्रभावित होता है। श्री अनन्त कासीभाटला के अनुसार हम प्रत्येक ११ मिनट में किसी न किसी रूकावट का शिकार बनते हैं और ध्यान भंग होने के कारण हमारा कार्य प्रभावित होता है। एक तथ्य यह भी है कि हम ऐसे दौर में रह रहे हैं जहां मल्टी टास्किंग, कम ध्यान और सूचना अधिकता की आवश्यकता बनी हुई है।
अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मैमोरी एनहॉसमेंट एक्सपर्ट के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले श्री अनन्त कासीभाटला का जिक्र करते हुए श्री मल्होत्रा ने बताया कि श्री कासीभाटला ने तार्किक व सरल विचार प्रस्तुत किए है जो स्वअनुशासन को बढ़ाने में सहायक हैं। यही नहीं इससे स्पीचस को याद करने में सहायता मिलती है, बिजनेस मीटिंग में लाभ मिलता है, दिमाग को टयून इन करने में सहायता मिलती है और आने वाली बाधाएं व रूकावटें समाप्त होने लगती हैं।
श्री मल्होत्रा ने बताया कि श्री अनन्त कासीभाटला भारत में असाधारण स्मरण शक्ति वाले व्यक्तित्व के रूप में जाने जाते हैं और उन्हें राष्ट्र स्तरीय अवार्ड भी मिले हुए हैं। आपने जानकारी दी कि श्री कासीभाटला १६ मार्च को टैप डीसी कान्फ्रेंस हॉल फेस एक डीएलएफ इन्डस्ट्रीयल एरिया में मैमोरी में वृद्धि पर एक कार्यक्रम आयोजित करेंगे। श्री मल्होत्रा ने बताया कि श्री कासीभाटला स्मरण शक्ति को अतुल्य बनाने व मैमोरी संबंधी नए रिकार्डस बनाने के साथ साथ सिंगापुर से प्रकाशित पुस्तक इन्सैंट मैमोरी इम्प्रूवमेंट के सह लेखक भी हैं।
श्री मल्होत्रा ने जानकारी दी कि १६ मार्च को आयोजित होने वाला ट्रेनिंग प्रोग्राम ‘हाऊ टू इम्प्रूव युअर मैमोरी एण्ड फोकस’ उद्योगों में कार्यरत कार्यकारी अधिकारियों, प्रबन्धन व उद्यमियों के लिए काफी साकारात्मक सिद्ध होगा।
टैप डीसी की सीईओ सुश्री चारू स्मिता मल्होत्रा ने बताया कि  ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए इम्पीरियल आटो, साई सिक्योरिटी, सैक्योरिको इलैक्टोनिक्स, इन्डो आटो टैक, विंग आटोमोबाईल, गुडवैल इन्डस्ट्रीज, भारतीय वाल्वस, डीएलएफ इन्डस्ट्रीज एसोसिएशन ने अपने प्रतिनिधियों के लिए पंजीकरण कराया है। सुश्री मल्होत्रा ने विश्वास व्यक्त किया है कि यह ट्रेनिग कार्यक्रम निश्चित रूप से टैप डीसी के अन्य आयोजनों की तरह प्रशिक्षण के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: