Thursday 4 May 2023

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत समाज के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित करने के प्रयास से कार्य कर रही है सरकार : एसडीएम पंकज सेतिया


फरीदाबाद, 02 मई (रैपको न्यूज़)। एसडीएम पंकज सेतिया ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को आजीविका के संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए अंत्योदय मेले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की आय बढ़ाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। वहीं जरूरत मंद गरीब परिवारों के लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना कारगर सिद्ध हो रही हैं।

एसडीएम पंकज सेतिया मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत खेल परिसर में फरीदाबाद अर्बन क्षेत्र के लिए आयोजित अंत्योदय मेले के इंचार्ज के रूप में कार्य कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय की भावना के साथ सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए फरीदाबाद के शहरी क्षेत्र में गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए कृत संकल्प बधता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा जिला भर में आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों के माध्यम से समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है। वहीं सरकार जनसेवा को समर्पित होकर अंत्योदय की भावना से अंतिम व्यक्ति के उत्थान में सराहनीय व उल्लेखनीय कदम उठा रही है। गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय की भावना से जरूरतमंद को आर्थिक रूप से लाभान्वित करना है। यह योजना गरीब उत्थान में मिल का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा इस योजना के तहत लघु उद्यमिता/ स्वावलम्बन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है। जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हैं और उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाना प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है। सरकार की ओर से तीन फेज में पात्रता निर्धारित की गई है और उसी अनुरूप योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय मेले से दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाई) के तहत चिन्हित परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया ने बताया कि मुख्यमंत्री अन्तोदय परिवार उत्थान मेले में आवेदक ये दस्तावेज़ जरूर लाए। परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता कॉपी, पासपोर्ट साइज़ फोटो, वोटर कार्ड आदि शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस मेले में लगभग 18 विभाग, जिनमें सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उधम निदेशालय, हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी, रोजगार विभाग हरियाणा, मंडल रोजगार कार्यालय फरीदाबाद, उद्यान विभाग, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम कार्यालय, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्त एवं विकास निगम, खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज हरित मत्स्य पालन विभाग हरियाणा कौशल विकास द्वारा कोई भी आवेदक जो किसी भी कारण से अपनी पढ़ाई लगातार नहीं कर पाया है। उनको हरियाणा कौशल विकास निगम द्वारा 3 से 6 महीने के फ्री कोर्स करवाए जा रहे  हैं और उनको सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है। ताकि उनको रोजगार प्राप्त हो सके, हरियाणा डेयरी विकास सरकारी प्राधिकरण लिमिटेड , हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा ब्यूटी केयर प्रशिक्षण व सिलाई एवं कढ़ाई प्रशिक्षण, कथक कंप्यूटर प्रशिक्षण युवक व युवतियों को फ्री प्रशिक्षण दिया जाता है। पशुपालन और डेयरी विभाग, सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड सहित अन्य विभागों ने मेले  अपने अपने स्टाल लगाए हैं। जहां उन्होंने विभागों की योजनाओं के स्टॉल का अवलोकन करते हुए आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से रूबरू होते हुए विभागीय स्तर पर प्रदान की जा रही सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सीटीएम अमित मान , सीएमजीजीए श्रुति शर्मा, तहसीलदार नेहा सारण सहित मुख्यमंत्री अन्तोदय परिवार उत्थान मेला से सम्बंधित सभी विभागों के  अधिकारी गण और अंत्योदय परिवारों के आवेदक उपस्थित रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: