Wednesday 3 April 2019

1000 रूपये प्रति यूनिट की दर से रक्त उपलब्ध कराएगा रोटरी ब्लड बैंक


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
फरीदाबाद। रोटरी ब्लड बैंक अब महज १००० रूपये में एक यूनिट रक्त उपलब्ध कराएगा। इस संबंध में आवश्यकता पडऩे पर जरूरतमंद व्यक्ति या परिवार रोटरी ब्लड बैंक सैक्टर 9 कार्यालय में सपर्क कर सकता है और 1000 रूपये प्रति यूनिट दर से रक्त ले सकता है।
रोटरी ब्लड बैंक के प्रधान श्री संजय वधावन, कार्यकारी उपप्रधान रो० दीपक प्रसाद व सचिव आशीष गुप्ता ने बताया कि रोटरी बैंक फरीदाबाद ने आम जनता व जरूरतमंदों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है।
उल्लेखनीय है आकस्मिक स्थिति में रक्त उपलब्ध कराने के लिये वर्तमान में न केवल बड़ी धनराशि अदा करनी पड़ती है बल्कि कई औचारिकताओं से भी निकलना पड़ता है। सबसे अधिक परेशानी उन लोगों को होती है जिनके करीबी लोगों का इलाज किसी छोटे अस्पताल में हो रहा होता है और वहां ब्लड बैंक नहीं होता।
रो० दीपक प्रसाद ने बताया कि रोटरी ब्लड बैंक ने इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए ब्लड 1000 रूपये प्रति यूनिट की दर से उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।
ज्ञातव्य रहे रोटरी ब्लड बैंक की स्थापना के साथ ही यह लक्ष्य निर्धारित किया गया था कि यह ब्लड बैंक उन लोगों के लिये अमृत बने जो रक्त की उपलब्धता न होने के कारण काल का ग्रास बन जाते हैं। रोटरी ब्लड बैंक की स्थापना के साथ ही रक्त संबंधी उपलब्धता को काफी बल मिला परंतु रक्त के लिये सामान्य रकम भी एक बड़ी राशि मानी जाने लगी क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिये यह राशि काफी अधिक थी।
रोटरी ब्लड बैंक में रक्त एकत्रीकरण, जांच व स्टोरेज की गुणवत्ता को आरंभ से ही बनाया गया और यह सुनिश्चित किया गया कि रक्त एकत्रीकरण व उपलब्धता की प्रक्रिया में गुणवत्ता प्रभावित न हो। ऐसे में रक्त की उपलब्धता के लिये राशि को भी कम करने की योजना तैयार की गई जिसे अब मूर्त रूप दिया गया है।
श्री दीपक प्रसाद के अनुसार रोटरी ब्लड बैंक को यूएसए की रेटिंग एजेंसी थ्री बेस्ट रेटिड ने विशेष रैकिंग दी है।
आपने विश्वास व्यक्त किया है कि ब्लड बैंक द्वारा 1000 रूपये प्रति यूनिट रक्त की उपलब्धता के निर्णय से जरूरतमंद लोगों को लाभ मिलेगा।
रोटरी ब्लड बैंक के प्रधान श्री संजय वधावन के अनुसार ब्लड बैंक समाज के प्रति समर्पित ऐसा संस्थान है जिसका एकमात्र उद्देश्य मानवजाति की सेवा है और इस हेतु पूरी टीम कार्यरत है। सचिव श्री आशीष गुप्ता का मानना है कि 1000 रूपये प्रति यूनिट की दर से रक्त की उपलब्धता से गरीब लोग लाभान्वित होंगे। 
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: