Monday 6 April 2020

600 परिवारों को भोजन सामग्री उपलब्ध करा रही हैं स्लज हेमर फाउंडेशन


फरीदाबाद। समाज हित व मानव कल्याण सहित पर्यावरण संरक्षा के कार्यों में जुटी स्लज हैमर फाउंडेशन ने कोरोनावायरस के कारण चल रही लॉक डाउन के समय में जरूरतमंद लोगों को भोजन सामग्री पहुंचाने का बीड़ा उठाया है, इस संबंध में पिछले कई दिनों से स्लज हैमर फाउंडेशन की टीम ना केवल जरूरतमंदों को भोज्य सामग्री प्रदान कर रही है बल्कि 600 से अधिक परिवारों को प्रतिदिन खाने का सामान व राशन उपलब्ध कराते हुए एक रिकॉर्ड स्थापित किया गया है। फाउंडेशन का लॉक डाउन अवधि में केवल एक ध्येय है कि ताकि कोई भी व्यक्ति शाम को भूखा ना सोए।
स्लज हैमर फाउंडेशन पिछले कई वर्षों से देश सेवा व मानव कल्याण के कार्यो में जुटी रही है। हाल ही में जब लाक डाउन के कारण जरूरतमंद लोगों के समक्ष भोजन संबंधी समस्या उभरी तो फाउंडेशन ने इसे भी गंभीरता से लिया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आह्वान कि प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास की जरूरतमंद लोगों को भोज्य सामग्री उपलब्ध कराएं, के बाद फाउंडेशन ने अपनी मुहिम को और तीव्र रूप प्रदान किया तथा आज प्रत्यक्ष रूप से यह फाउंडेशन 600 परिवारों के लिए भोजन उपलब्ध कराने वाला संगठन बना हुआ है।
स्लज हमर  फाउंडेशन ने भगवान जगन्नाथ मंदिर के साथ मिलकर आरंभ की इस सेवा को बेहतर रूप से क्रियान्वित करने हेतु कई निर्णय लिए और आज इन्हीं निर्णयों का परिणाम है कि व्यवस्थित रूप से इन परिवारों को भोजन सामग्री उपलब्ध कराने का कार्य अनुव्रत जारी है।
स्लज हैमर फाउंडेशन की कोचेयरमैन श्रीमती प्रतिमा मोहन्ती ने बताया कि  फरीदाबाद क्षेत्र में प्लम्बर का कार्य करने वाले कई ऐसे परिवार हैं जिनका परिवार प्रतिदिन होने वाली आय से ही चलता है। लोक डाउन के कारण इन परिवारों की प्रतिदिन की आमदनी समाप्त हो गई और इनके समक्ष खाने-पीने की भी समस्या बन गई। इन परिवारों की स्थिति को देखते हुए स्लज हैमर फाउंडेशन ने अपनी जिम्मेवारी को समझा और परिवारों की पहचान की गई। श्रीमती मोहंती ने बताया कि कई परिवार ऐसे थे जो प्रत्यक्ष रूप से संगठन की नजर में आ गए परंतु अन्य परिवारों की पहचान करना एक कठिन प्रक्रिया थी जिसके लिए संस्था के वोलेंटियर द्वारा  नाम पता एवं पहचान के बाद से ही चालू है।
फाउंडेशन के चेयरमैन श्री प्रदीप मोहंती ने बताया कि फाउंडेशन के वलेंटियर स्लम बस्तियों में जा कर रोजाना कमाने वाले लोगों तक समान पहुंचाने का काम कर है और जरूरी दवाई एवं डाक्टरी सलाह की सेवा फोन द्वारा उपलब्ध करवा रही है।
श्री मोहंती ने बताया कि फाउंडेशन भविष्य में ऐसे उपकरण बनाने की इच्छुक है जिससे आमजन को सार्वजनिक स्थलों पर एक बार में ही सेनिटाइज किया जा सके।
देशभर में कोरोनावायरस के प्रभाव को शून्य करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉक डाउन का स्वागत करते हुए श्री मोहंती ने आमजन से आग्रह किया है कि कारोना से केवल ओर केवल घर पर रह कर ही बचा जा सकता है, इस लिए स्वयं को घरों में ही रखें और बहुत अधिक जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकले।
श्री मोहंती ने जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव एवं पुलिस आयुक्त श्री के के राव की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए
कहा कि फरीदाबाद में जिला प्रशासन द्वारा जो मुहिम चलाई जा रही है वह सराहनीय है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: