Wednesday 15 April 2020

मानव रचना ने बनाया सबसे सस्ता ई वेंटिलेटर ANSH


फरीदाबाद। COVID-19 के कारण वर्तमान स्वास्थ्य सेवा स्थिति बहुत प्रभावशाली नहीं है। देश के अस्पताल और स्वास्थ्य सेवा केंद्रों को चिकित्सा उपकरणों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। भारत में, जनसंख्या की संख्या के लिए वेंटिलेटर का अनुपात काफी कम है।
यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार मानव रचना इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर (MRIIC) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने आपातकालीन जरूरतों वाले रोगियों के लिए अस्थायी ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदान करने के लिए दूरस्थ रूप से कम लागत वाले पोर्टेबल आपातकालीन वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप तैयार किया है। वेंटिलेटर के सभी सुरक्षा और तकनीकी मानकों को अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क के अनुसार निर्धारित किया गया है। वेंटिलेटर अत्यधिक लागत प्रभावी है(लगभग पांच हजार रुपये) ।
शोधकर्ताओं की टीम ने इस ई-वेंटिलेटर का नाम ANSH  रखा है।डॉक्टर एप्लिकेशन के माध्यम से सभी आवश्यक महत्वपूर्ण मापदंडों को निर्बाध रूप से नियंत्रित कर सकते हैं। इसका ऐप एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है और ब्लूटूथ तकनीक पर काम करता है।
मानव रचना इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर के डायरेक्टर डॉ. उमेश दत्ता और उनकी छात्र टीम जिसमें देवदत्त, नीलांशु, ध्रुव शर्मा और ईशलोक वशिष्ठ शामिल हैं, उन्होंने यह ई-वेंटिलेटर तैयार किया है। उन्होंने कहा, ई-वेंटिलेटर समय की आवश्यकता है और स्थिति को प्रभावी ढंग से निपटने में पेशेवर पेशेवरों की मदद कर सकता है। हमने अंबु बैग का उपयोग किया है जो आमतौर पर चिकित्सा क्षेत्र में उन रोगियों को मैनुअल ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है जो ठीक से सांस नहीं ले पा रहे हैं। मैकेनिकल लीनियर मोशन आर्म की मदद से, हम अलग-अलग गति के साथ अंबू बैग में पुश बल का अनुकरण कर रहे हैं। परिवर्तनशील गति के साथ, डॉक्टर मरीज की आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं और रोगी की स्थिति के अनुसार कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने का समय भी निर्धारित कर सकते हैं।
जिला मजिस्ट्रेट फरीदाबाद की अनुमति से टीम ने 48 घंटों के भीतर इस ई-वेंटिलेटर को तैयार किया है। इस वेंटिलेटर का क्लीनिकल परीक्षण चल रहा है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: