Wednesday 15 April 2020

लॉक डाउन ही कोरोनावायरस को हराने व इसे फैलने से रोकने का एकमात्र हल : जैन


फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री एस के जैन ने देश में कोरोनावायरस के कारण लॉक डाउन के दूसरे चरण को आरंभ करने के लिए प्रधानमंत्री के निर्णय की सराहना करते हुए कहा है कि वास्तव में कोरोनावायरस को हराने तथा सामुदायिक स्तर पर इसे फैलने से रोकने के लिए यही एकमात्र हल है।
श्री जैन के अनुसार कोरोनावायरस भारत ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक चुनौती बनकर सामने आया है, जिससे निपटने के लिए संपूर्ण विश्व का वैज्ञानिक जगत व चिकित्सा वर्ग तत्पर है।
श्री जैन के अनुसार भारत संसाधनों में कमी के बावजूद कोरोनावायरस से इसलिए लड़ पा रहा है क्योंकि समय रहते केंद्र सरकार व देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लॉक डाउन जैसा कारगर कदम उठाया।
अमेरिका जैसे देश में कोरोनावायरस से हुई तबाही पर दुख व्यक्त करते हुए श्री जैन ने कहा है कि कोरोनावायरस से अमेरिका में जिस प्रकार जनहानि हुई है वह निश्चित रूप से मानवता के लिए एक बड़ा खतरा है।
श्री जैन ने इसके साथ-साथ इटली, स्पेन, फ्रांस, चीन जैसे देशों में भी कोरोनावायरस के कारण हुई त्रासदी पर दुख व्यक्त करते कहा है कि यह वायरस अभी तक लाइलाज स्थिति में है, जिसे रोकने के लिए सोशल डिस्टेंस को ही बेहतर माना गया है और लॉक डाउन इसी का प्रारूप है।
श्री जैन ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि लोक डाऊन के कारण आर्थिक नुकसान हो रहा हैं, जिसकी पूर्ति की जा सकती है, परंतु जिस प्रकार जन हानि का सामना अन्य देशों ने किया है, उसकी पूर्ति करना असंभव है।
 आपने समाज के सभी वर्गों से आह्वान किया है कि लॉक डाउन की शर्तों का पालन करें, सोशल डिस्टेंस को बनाए रखें और लॉक डाउन के कारण जो लोग गंभीर आर्थिक स्थिति का शिकार हो रहे हैं, उनकी मदद करें।
श्री जैन के अनुसार मानवता हमें यही सिखाती है और यही वास्तव में सभी धर्मों का संदेश है। आपने विश्वास व्यक्त किया है कि कोरोनावायरस विरुद्ध मुहिम में मानवता जीतेगी और निकट भविष्य में ही इसके इलाज को ढूंढ लिया जाएगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: