Monday 27 April 2020

ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए कारगर कार्ययोजना समय की मांग : मुंजाल


गुरुग्राम। सुप्रसिद्ध उद्योग प्रबंधक एवं गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री योगेश मुंजाल ने केंद्र सरकार से ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए प्रभावी कार्य नीति क्रियान्वित करने का आग्रह किया है।
 श्री मुंजाल के अनुसार लॉक डाउन के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर में उत्पादन तथा इस क्षेत्र को सुचारू रुप से चलाना सरल नहीं है।
श्री मुंजाल के अनुसार ऑटोमोबाइल सेक्टर को वर्तमान परिवेश के मध्यनजर तुरंत पटरी पर आना आसान नहीं है, क्योंकि केवल उत्पादकता आरंभ करने से ही समस्याओं का समाधान नहीं होगा बल्कि जब तक ऑटोमोबाइल उत्पादों व वाहनों की बिक्री पुराने स्तर पर नहीं आती तब तक इस सेक्टर में स्थिरता आना आसान नहीं होगा।
श्री मुंजाल के अनुसार लॉक डाउन के कारण उद्योगों में जिस प्रकार उत्पादन पूर्ण रूप से ठप रहा वह तो अर्थव्यवस्था के लिए चुनौतीपूर्ण है ही साथ ही देश के सभी वर्गों ने लॉक डॉउन का समय केवल अपने घरों में ही निकाला है, जिसके अधिक नकारात्मक प्रभाव अर्थव्यवस्था व मुद्रा प्रवाह पर पढ़ने स्वाभाविक है।
 श्री मुंजाल के अनुसार हालांकि लॉक डाउन समय के अनुरूप एकमात्र बेहतर विकल्प रहा और इससे सरकार ने अपनी दूरदर्शिता का परिचय देते हुए लाखों लोगों को बचाया, परंतु लॉक डाउन से अर्थव्यवस्था पर जो प्रभाव पड़े हैं उन्हें नियंत्रित करने के लिए भी समय लगेगा। श्री मुंजाल ने विश्वास व्यक्त किया है कि पूर्व में आई चुनौतियां की तर्ज पर देशवासी व सरकार एकजुट होकर इस समस्या का भी समाधान ढूंढ लेंगे। आपने इसके लिए संयम, धैर्य और दूरगामी नीति को आवश्यक करार दिया है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: