Saturday 25 April 2020

फरीदाबाद पुलिस बनी कोरोना वारियर: एनआईटी, कोतवाली, सराय व डबुआ थाना ने उठाया बीड़ा


फरीदाबाद। कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉक डाउन में व्यवस्था को बनाने के साथ-साथ पुलिस प्रशासन द्वारा जनता में जागरूकता लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय लोगों द्वारा की जा रही है।
पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि थाना एनआईटी प्रभारी श्री अर्जुन राठी अपनी टीम के साथ ना केवल लाक डाउन को सफल बनाने के लिए गश्त में मुस्तैदी के साथ जुटे देखे गए, वही थाना सीमा क्षेत्र को बैरिकेड लगाकर लगभग सील किया गया है। श्री राठी के नेतृत्व में पुलिसकर्मी स्वयं झुग्गी क्षेत्र में जाकर लोगों की भोजन संबंधी व्यवस्था करते भी देखे गए।
उल्लेखनीय है लाक डाउन के दौरान एनआईटी थाने के तहत कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां कई मजदूर व उनके परिवार फंसे हुए हैं। इन मजदूर परिवारों के साथ-साथ कई ऐसे परिवार हैं जो प्रतिदिन आमदनी कर अपना भरण-पोषण करते हैं, परंतु लोग डाउन के कारण उनके समक्ष खाने की भी समस्या आ गई, जिससे निपटने के लिए सामाजिक संगठनों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन भी जुड़ा हुआ है।
सूत्रों के अनुसार पुलिस आयुक्त श्री केके राव के निर्देशानुसार थाना प्रभारी श्री अर्जुन राठी ने अपने थाना के तहत आने वाली सभी चौकियों को भी निर्देश दिए हैं कि वह लाक डाउन की पालना को सुनिश्चित करें और इसके साथ-साथ यह भी निश्चित किया जाए कि कोई व्यक्ति दवाई या भोजन के अभाव में ना रहे।
थाना एनआईटी के तहत आने वाली पुलिस चौकी सेक्टर 21 डी के इंचार्ज राजेश बागड़ी भी लॉक डाउन के इस समय में ना केवल पुलिस गश्त को तेज बनाए हुए हैं, बल्कि क्षेत्र में लगने वाली सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंस की पालना पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। श्री बागड़ी पुलिसकर्मियों के साथ यह संदेश आम जनता को दे रहे हैं कि सोशल डिस्टेंस ही वास्तव में हमें कोरोनावायरस की महामारी से बचा सकता है।
थाना कोतवाली प्रभारी श्री मनोज कुमार भी जिस तत्परता से लाक डाउन के दौरान सभी वर्गों को जागरूक करने के साथ-साथ अपनी टीम सहित जन सेवा कार्यों में जुटे हुए हैं, उसकी सराहना क्षेत्र में कार्यरत सामाजिक लोगों द्वारा मुक्त कंठ से की जा रही है।
श्री मनोज कुमार के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती एसी नगर को लेकर है जिसे कंटेंटमेंट जॉन घोषित किया गया है। जिला उपायुक्त के निर्देशानुसार एसी नगर को जैसे ही कंटेंटमेंट जोन घोषित किया गया, श्री मनोज कुमार व उनकी टीम क्षेत्र में व्यवस्था को बनाए रखने में जुट गई। कंटेंटमेंट जोन में जन सुविधाओं को पहुंचाना, आवश्यक सामग्री की उपलब्धता को सुनिश्चित करना और शेष क्षेत्र में स्थिति को बनाए रखना श्री मनोज कुमार व उनकी टीम के लिए एक बड़ी चुनौती थी जिसे उन्होंने बखूबी निभाया।
थाना कोतवाली क्षेत्र के तहत पुलिस चौकी एन एच दो के इंचार्ज प्रकाश चंद्र भी पुलिस आयुक्त के निर्देशों के अनुरूप पूर्ण तत्परता से कार्य कर रहे देखे जा रहे हैं। लॉक डाउन के प्रति जनता को जागरूक करने के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों तक सामान पहुंचाना श्री प्रकाश चंद व  उनकी टीम की ऐसी विशेषता है जिसकी सराहना क्षेत्र में कार्यरत सामाजिक वर्ग कर रहा है।
इस क्रम में पुलिस चौकी एनएच टीम के इंचार्ज सुरेंद्र सिंह भी पीछे नहीं है। अपनी टीम के साथ दिन ही नहीं रात्रि में भी गश्त और युवा वर्ग को लॉक डाउन के दौरान घरों में बने रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। श्री सुरेंद्र सिंह के समक्ष एक अन्य चुनौती उनके क्षेत्र में आने वाले ईएसआई अस्पताल की है जिसे कोविड-19 के इलाज के लिए प्रमुख अस्पताल बनाया गया है। व्यवस्था को बनाए रखना और आवागमन को सुनिश्चित करना श्री सुरेंद्र सिंह की ऐसी जिम्मेवारी है जिसका निर्वाह वे और उनकी टीम तत्परता से करती दिखाई दे रही है।
थाना सराय प्रभारी श्री नरेश कुमार भी अपने कर्तव्य निर्वहन में पीछे नहीं है। क्षेत्र में लोगों को लाक डाउन के प्रति जागरूक करने में श्री नरेश कुमार ने व्हाट्सएप व सोशल मीडिया का प्रयोग कर तथा अनाउंसमेंट कराकर जिस प्रकार कार्य किया वह अपना उदाहरण आप है। बॉर्डर क्षेत्र होने के कारण इस थाने पर अतिरिक्त सुरक्षा का भार है और शराब तस्करी को रोकना एक अतिरिक्त चुनौती है, परंतु श्री नरेश कुमार व उनकी टीम ने चुनौतियों को बखूबी नियंत्रित किया, ऐसा क्षेत्र में कार्यरत प्रबुद्ध लोग मानते हैं।
डबुआ थाना प्रभारी श्री संदीप कुमार भी क्षेत्र में व्यवस्था को जिस प्रकार संभाले हुए हैं, उसकी आमजन व सामाजिक कार्यकर्ता मुक्त कंठ से सराहना कर रहे हैं। श्री संदीप कुमार के नेतृत्व में पुलिस कर्मी निरंतर गश्त कर रहे हैं, जरूरतमंदों की मदद की जा रही है और उन लोगों को हतोत्साहित किया जा रहा है, जो लाक डाउन की पालना नहीं कर रहे।
डबुआ क्षेत्र में आने वाली मंडी में सब्जी व फ्रूट खरीदने के लिए आए लोगों को नियंत्रित रखना, सोशल डिस्टेंस की पालना कराना और आम जनता के पास सप्लाई को सुनिश्चित करना श्री संदीप कुमार व उनकी टीम के समक्ष चुनौती थी जिसे उन्होंने बखूबी निभाया।
फरीदाबाद में कार्यरत सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों का मानना है कि जिस प्रकार पुलिस प्रशासन लॉक डाउन की पालना में जुटा हुआ है और पुलिसकर्मी अपनी जान को जोखिम में डालकर कार्य कर रहे हैं वह निश्चित रूप से सराहनीय है और यदि इन्हें रियल कोरोना वारियर्स कहां जाए तो गलत नहीं होगा। यही नहीं विभिन्न स्थानों पर जिस प्रकार पुलिसकर्मियों का सम्मान किया जा रहा है वह वास्तव में जनता का एक कृतज्ञ भाव है जो पुलिस प्रशासन के प्रति विश्वास को दर्शा रहा है, ऐसा क्षेत्र में कार्यरत प्रबुद्ध बुद्धिजीवियों का मानना है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: