Friday 24 April 2020

फरीदाबाद में कोरोना विरुद्ध मुहिम में मिलती सफलता : रियल हीरो जिला उपायुक्त यशपाल यादव व पुलिस आयुक्त केके राव


फरीदाबाद। फरीदाबाद जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण फिलहाल रुका हुआ दिखाई दे रहा है।
कोरोनावायरस के इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जहां चिकित्सा जगत से जुड़े लोग व पुलिस प्रशासन की भूमिका तो सराहनीय रही कही जा सकती है, वही यदि इसका वास्तविक श्रेय फरीदाबाद के जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव व पुलिस आयुक्त श्री केके राव को दिया जाए तो गलत नहीं होगा।
फरीदाबाद में कोरोना वायरस के आगमन की भनक लगते ही श्री यादव स्वयं जिस प्रकार मुस्तैदी से जुट गए, यह उसी का परिणाम है कि तबलीगी जमात के कई सदस्यों के फरीदाबाद में प्रवेश के बावजूद कोरोना का संक्रमण सीमित रहा।
 श्री यादव ने कोरोना संक्रमण को ना केवल समझा, बल्कि इसका फैलाब को रोकने के लिए जिस नीति को अपनाया उसकी जितनी सराहना की जाए कम है। फरीदाबाद में तुरंत प्रभाव से कुछ क्षेत्रों को कंटेंटमेंट जोन में डालने से हालांकि कई चर्चाओं ने जन्म लिया, परंतु जिस प्रकार दिल्ली वा उत्तर प्रदेश सहित महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण फैला, उसके साथ ही फरीदाबाद में किए गए प्रबंधों के लिए श्री यादव के प्रयासों की सराहना सभी वर्ग करते दिखाई दिए।
फरीदाबाद में एसडीएम के रूप में कार्यरत रहे श्री यशपाल यादव का फरीदाबाद की भौगोलिक स्थिति से चिरपरिचित होना भी फरीदाबाद वासियों के लिए एक वरदान रहा कहा जा सकता है।
फरीदाबाद में जब श्री यादव की नियुक्ति हुई थी, तब उद्योग वर्ग सहित समाज के प्रतिष्ठित लोगों ने इस नियुक्ति का तहे दिल से स्वागत किया था, तब स्वागत करने का कारण श्री यादव का कुशल प्रबंधन था जिसे पलवल में उपायुक्त रहते हुए वह इससे पूर्व फरीदाबाद में एसडीएम रहते हुए श्री यादव ने सिद्ध कर दिखाया था। कोरोनावायरस के आगमन के साथ ही यह कुशल प्रबंधन फरीदाबाद की जनता के लिए एक वरदान बनेगा, यह किसी ने स्वप्न में भी नहीं सोचा था। श्री यादव ने कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए बकायदा टीमें तैयार की, घरों में जाकर सर्वेक्षण का कार्य जारी है और वास्तव में यह संदेश देने में प्रशासन सफल सिद्ध हुआ कि यदि उसका नेतृत्व योग्य व्यक्ति के हाथों में है तो जनता सुरक्षित है।
 श्री यादव के कुशल प्रशासन का प्रमाण ही कहा जाएगा कि कोरोना वायरस के फैलाव को तुरंत रोकने के लिए जिला प्रशासन ही नहीं वालंटियर एकजुट होकर तत्पर दिखाई दिए।
इस संबंध में कोरोनावायरस से संबंधित विभिन्न जानकारियां स्वयं फेसबुक व ट्विटर से श्री यादव स्वयं पोस्ट करते रहे, मूवमेंट पास की बात हो या अन्य जानकारी का प्रशन, श्री यादव के नेतृत्व में प्रशासन ने एक मिसाल कायम की जो सदैव याद रखी जाएगी।
यही नहीं कंटेंटमेंट जोन में भी स्वयं श्री यादव जिस प्रकार कोरोना वारियर्स व जनता का हौसला बढ़ाते देखे गए, उसकी भी जितनी सराहना की जाए कम है। श्री यादव ने ऐसा करते हुए यह सिद्ध कर दिखाया कि वह भी कोरोना वारियर्स के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने में विश्वास रखते हैं। श्री यादव का यह हौसला उन कोरोना वारियर्स का मनोबल बढ़ा गया जो इस जानलेवा महामारी के बीच काम करने से कुछ भयभीत हो रहे थे।
जहां तक पुलिस प्रशासन का कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए योगदान का प्रश्न है, यहां पुलिस आयुक्त श्री केके राव के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों द्वारा लॉक डाउन में स्थिति को संभालना के लिए किए जा रहे प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय रहे। अपनी जान को जोखिम में डालकर सड़कों व प्रमुख मार्गों पर पुलिस के जवान तत्पर दिखाई दे रहे हैं।
 बहराल कोरोनावायरस का संक्रमण कम होता दिखाई दे रहा है, जो वास्तव में मानवता की जीत कही जा सकती है।
 क्षेत्र में कार्य विभिन्न औद्योगिक, सामाजिक व धार्मिक संगठनों सहित आरडब्ल्यू से जुड़े लोग अपने संदेशों में जहां जनता से लॉक डाउन व सोशल डिस्टेंस के नियमों को मानने का संदेश दे रहे हैं, वहीं जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव व पुलिस आयुक्त श्री केके राव को भी साधुवाद दिया जा रहा है, जिनके कुशल नेतृत्व में फरीदाबाद की जनता सुरक्षित दिखाई दे रही है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: