Friday 1 May 2020

उद्योगों के साथ संबंधित प्रतिष्ठानों में भी कार्य आरंभ करना जरूरी, विशेष कमेटी का गठन किया जाए :मोहंती


फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्य श्री प्रदीप मोहंती ने लॉक डाउन उपरांत उद्योगों में कार्य पुन: आरंभ करने की प्रक्रिया को गति प्रदान करने के लिए ठोस नीति तैयार करने का आग्रह किया है।
श्री मोहंती के अनुसार आवश्यकता इस बात की है कि उद्योगों में कार्य आरंभ करने के साथ-साथ उनकी सहायक इकाइयों तथा उन प्रतिष्ठानों को भी आरंभ किया जाए, जहां से उद्योगों को रॉ मेटेरियल इत्यादि मिलता है।
 श्री मोहंती का मानना है कि वर्तमान समय में जबकि उद्योगों के समक्ष काफ़ी चुनौतियां हैं, ऐसे में उद्योग उन राज्यों तथा नोडल एजेंसी से परचेज करते हैं, जहां रॉ मैटेरियल सस्ता व अच्छी क्वालिटी का होता है।
 श्री मोहंती के अनुसार यदि सरकार उद्योगों में कार्य आरंभ करने की अनुमति दे देती है और संबंधित प्रतिष्ठानों को बंद रखा जाता है तो इससे समस्याएं कम होने की बजाय बढ़ेगी।
आपने स्पष्ट करते हुए कहा है कि उद्योग प्रबंधक शतप्रतिशत रूप से सरकार के साथ हैं और यही कारण है कि लोग डाउन की अनुपालना सभी वर्गों द्वारा पूर्ण रूप से की गई।
श्री मोहंती के अनुसार सभी वर्ग इस तथ्य से परिचित हैं कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए लॉक डाउन से बेहतर कोई और विकल्प नहीं था, ऐसे में यदि उद्योगों में उत्पादन पूरा आरंभ करने के लिए ठोस नीति तैयार की जाए तो आर्थिक रूप से पिछड़ रही अर्थव्यवस्था को भी नियंत्रित किया जा सकेगा।
श्री मोहंती ने जिला प्रशासन व सरकार को सुझाव देते कहा है कि इस संबंध में एक विशेष कमेटी बनाई जा सकती हैं, जो उद्योगों की स्थिति को प्रशासन व सरकार के समक्ष रख सकते हैं, यह कमेटी उन उद्योगों के लिए काफी कारगर सिद्ध होगी जिनके यूनिट्स अलग-अलग स्थानों पर हैं और परस्पर एसोसिएट होकर ही उत्पादन को अंतिम रूप देते हैं।
 श्री मोहंती ने विश्वास व्यक्त किया है कि सरकार इस संबंध में ठोस और प्रभावी नीति का परिचय देगी और इससे उद्योग जगत व अर्थव्यवस्था को लाभ मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: