Sunday 3 May 2020

फरीदाबाद में कंटेंटमेंट जॉन की नई सूची : राशन, दूध सहित आवश्यक सामान घर द्वार पर ही होगा उपलब्ध


फरीदाबाद 3 मई। फरीदाबाद में जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के बढ़ रहे प्रकोप को देखते हुए कंटेनमेंट जोन की नई सूची जारी की है।
इस सूची के अनुसार फरीदाबाद एनआईटी क्षेत्र के एनएच 1 एबीसी ब्लॉक को शामिल किया गया है, जबकि डबुआ कॉलोनी सहित शिव दुर्गा विहार, पलवली गांव, सेक्टर 88 एफ ब्लॉक, चावला कॉलोनी डी ब्लॉक, गांव बड़खली व अनखीर, सेक्टर 28, फतेहपुर तगा, खोरी सेक्टर 16 और ग्रीन फील्ड कॉलोनी को कंटेंटमेंट जोन में शामिल किया गया है।
 जिलाधीश ने आदेशों में बताया है कि इन क्षेत्रों में कोरोना के नए मामले सामने आएं, जिस कारण कोविड-19 से संबंधित सभी नियम व शर्तें इन कंटेनमेंट जोन में लागू होंगी। इन क्षेत्रों में संदिग्ध मामलों की पहचान, टेस्टिंग, क्वारेंटाइन, आइसोलेशन, सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य जन स्वास्थ्य से जुड़ी गतिविधियां चलाई जाएंगी। उन्होंने आदेशों में बताया है कि सिविल सर्जन की ओर से कंटेनमेंट जोन में सभी घरों में प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग की जाए। स्वास्थ्य विभाग की टीमें सभी जरूरी इंतजाम व सुरक्षा उपकरण के साथ इन क्षेत्रों में काम करेंगे। नगर निगम की ओर से इन सभी क्षेत्रों को सेनेटाइज किया जाएगा। सभी कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा, पुलिस विभाग पर्याप्त पुलिस फोर्स व नाका की मदद से आवागमन को रोकेगी। सिविल सर्जन की ओर से कंट्रोल रूम में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा उपकरण व जरूरी दवाइयां रखी जाएंगी। एनआईटी-3 स्थित ईएसआई अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल बनाया गया है, अतः ईएसआई अस्पताल व सिविल सर्जन की ओर से आपात स्थिति में मेडिकल सुविधा व स्वास्थ्य सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियंता की ओर से लोगों को जरूरी सामान जैसे राशन, दूध, किरयाणा, दवाइयां, सब्जियां आदि की सप्लाई के लिए अलग पैकेट बनाकर घर-द्वार पर ही उपलब्ध करवाए जाएंगे। संबंधित विभाग बिजली व पानी की आपूर्ति निर्बाध जारी रखेंगे। संबंधित क्षेत्र के उपमंडलाधीश कंटेनमेंट जोन के ओवरआल इंचार्ज होंगे तथा सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित करेंगे। सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी डयूटी तत्परता से करें, कोई भी लापरवाही होने की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
 प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 3 मई शाम 5:00 बजे तक कोरोनावायरस संक्रमित कुल 73 मामले सामने आए हैं जिनमें 30 एक्टिव केस हैं इनमें से 42 लोगों को उपचार उपरांत छुट्टी दे दी गई है, जबकि एक मौत हुई है।
इधर जिला प्रशासन की ओर से एक बार पुन: सभी वर्गों से आह्वान किया गया है कि वे लाक डॉउन की शर्तों की पूर्ण रूप से पालना करें और घरों में ही बने रहे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: