Thursday 7 May 2020

कोरोना के फैलाव को रोकने के बाद अब आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान जरूरी : बजाज


गुरुग्राम (नरेंद्र रजनीकर)। प्रमुख उद्योग प्रबंधक एवं गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री बीपी बजाज ने वर्तमान परिवेश में जहां कोरोनावायरस विरुद्ध चल रही मुहिम को और तेज करने व इस संबंध में जनमानस में जागरूकता का प्रसार करने की आवश्यकता पर बल दिया है, वहीं श्री बजाज का मानना है कि आवश्यकता इस बात की है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के साथ-साथ देश में आर्थिक गतिविधियों तथा औद्योगिक उत्पादन पर भी ध्यान दिया जाए।
 श्री बजाज के अनुसार हालांकि कोरोना जैसी महामारी को लेकर तुलना नहीं की जानी चाहिए, परंतु यह सर्वविदित तथ्य है कि लॉक डाउन के कारण भारत में कोरोनावायरस का वह प्रकोप नहीं देखा गया जो अन्य देशों में रहा।
 श्री बजाज का कहना है कि लॉक डाउन कोरोना से निपटने का एकमात्र विकल्प दिखाई दिया परंतु अर्थव्यवस्था को भी लाक डाउन के कारण अधिक देर तक बांधा नहीं जा सकता।
श्री बजाज के अनुसार पुन: आर्थिक गतिविधियां आरंभ करना काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके साथ-साथ यह भी देखना होगा कि कोरोना पर नियंत्रण के प्रयास प्रभावित ना हो।
श्री बजाज ने देश में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि सरकार को इन जोन में आर्थिक गतिविधियों व औद्योगिक उत्पादन की ओर क्रमबद्ध रूप से कदम बढ़ाने चाहिए।
 श्री बजाज का मानना है कि हालांकि श्रमिकों के पलायन व अपने-अपने राज्यों में जाने की प्रक्रिया से औद्योगिक उत्पादन पुनः आरंभ करने में कुछ समस्याएं आ सकती हैं, परंतु समय के साथ यह समस्या स्वयं ही समाप्त हो जाएगी।
श्री बजाज ने विश्वास व्यक्त किया है कि कोरोना वायरस के फैलाव पर रोक के साथ-साथ अब आर्थिक विकास के लिए सरकार प्रभावी नीति तैयार करेगी और इसके परिणाम सकारात्मक रूप से सामने आएंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: