Thursday 25 June 2020

गुरूवार को भी जारी रहा कोरोना का कहर, 143 नये मामले, 3 की मौत, प्रशासन ने दी महत्वपूर्ण जानकारी


फरीदाबाद, 25 जून। फरीदाबाद में कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों का दौर आज भी थमता हुआ नहीं दिखाई दिया। फरीदाबाद में आज 143 नए मामले सामने आए जिसके साथ ही कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढक़र 2938 हो गई है। इनमें 517 लोग अस्पतालों में एडमिट हैं जबकि 835 को होम आइसोलेटिड किया गया है। 1518 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। आज 3 मौतों की सूचना कोरोना बुलेटिन में दी गई है, जो सैक्टर 24, सैनिक कालोनी व सैक्टर 21सी से संबंधित हैं। इसके साथ ही फरीदाबाद में संदिग्ध कोरोना मृत्यु का आंकड़ा 68 पर पहुंच गया है।
इधर दूसरी ओर जिला प्रशासन ने कोरोना से बचने के लिये मास्क, सोशल डिस्टैंस व सैनिटाईजेशन तथा हाथ धोने का पुन: आह्वान किया है।

प्री सिम्पटोमैटिक कैरियर क्या होता है?

 जिला प्रशासन ने प्री सिम्पटोमैटिक कैरियर के संबंध में गाईडलाईन देते हुए मास्क को आवश्यक करार दिया है। जिला प्रशासन द्वारा जारी गाईडलाईन में कहा गया है कि जिस दिन कोई व्यक्ति संक्रमित होता है उस दिन इनक्यूवेशन पीरियड शुरू हो जाता है। वायरस प्रवेश करने के बाद गले में मल्टीप्लाई होता है, अगर वायरस नहीं बढ़ता तो व्यक्ति में लक्षण नहीं दिखाई देते, इस स्टेज में वायरस शरीर में रहता है लेकिन लक्षण नहीं दिखते हैं। लक्षण नहीं दिखने पर वो व्यक्ति मास्क नहीं लगाता है और इस बीच उसके मुंह से ड्रापलेट बाहर आते हैं तो वह सामने वाले व्यक्ति को भी संक्रमित करेगा। ऐसे लोग प्री सिम्पटोमैटिक कैरियर होते हैं। अक्सर वायरस के शरीर में प्रवेश करने के तीन-चार दिन बाद ही लक्षण नजर आते हैं इसलिए तब तक यह व्यक्ति दूसरों के लिये कैरियर होता है इसलिए जिला प्रशासन द्वारा सभी को आवश्यक रूप से मास्क लगाने की सलाह दी गई है।

किसी कोरोना पाजीटिव के पास बैठे हैं तो कितने घंटे में संक्रमित हो सकते हैं?

प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना पोजीटिव व्यक्ति के पास बैठता है तो दोनों ने मास्क नहीं लगाया हुआ है तो संक्रमण उसी समय हो सकता है। लेकिन चूंकि वायरस का इन्कयुवेशन पीरियड दो से 14 दिन का होता है इसलिए इतना समय लग तोता है लक्षण दिखने में। कई बार जान-पहचान के व्यक्ति मिलते ही मास्क को हम लोग नीचे कर लेते हैं जबकि ऐसा नहीं किया जाना चाहिए कि किसी को भी नहीं पता कि सामने वाला व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। कोरोना से निपटने के लिये जागरूकता सबसे अधिक जरूरी है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: