Friday 26 June 2020

कोरोना से बचाव में झज्जर जिला में हो रहा है ग्राऊंड लेवल कार्य : उपायुक्त


झज्जर, 26 जून (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। कोरोना संक्रमण चक्र को रोकने व स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से पूरे जिले को कवर करते हुए 41 भागों में कैटेगराइज कर कोविड केयर सेंटर की मानिटरिंग सुनिश्चित करने के कदम उठाए जा रहे हैं। डीसी श्री जितेंद्र कुमार ने बताया कि सभी आबंटित भागों में स्वास्थ्य विभाग की टीम के सहयोगी के रूप में अन्य सेवाओं के लिए प्रशासनिक अधिकारी एवं नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए कोरोना से संबंधित हर पहलू की जानकारी अपडेट रखी जाएगी। डीसी ने लघु सचिवायल के सभागार में जिला के एसडीएम की बैठक लेते हुए कोरोना संक्रमण चक्र को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
डीसी श्री जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के दृष्टिïगत उपमंडल मुख्यालय सहित सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा प्रशासन की ओर से क्षेत्र स्तर पर कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं। जहां सेंपलिंग सहित कानटेंमेंट जॉन व्यवस्था व कोविड केयर सेंटर के हर पहलू पर स्वास्थ्य विभाग टीम के साथ ही प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की अन्य सेवाओं के लिए जिम्मेवारी तय की गई है। डीसी का कहना है कि झज्जर जिला की जनता प्रशासन की ओर से कोरोना से बचाव के लिए उठाए जा रहे हर कदम में सहभागी बन रही है, ऐसे में जिला को पूरी तरह से कोरोना से बचाव करने के लिए ग्राऊंड लेवल कार्य किया जा रहा है। इस योजनागत कदम में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आयुष विभाग की ओर से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी सहभागी कदम उठाए जाएंगे। कोविड केयर सेंटर में बनाए गए भागों में तथा स्वास्थ्य केंद्रों में निकटवर्ती गांवों को कवर किया गया है।

सांझा प्रयास कोरोना से बनाएगा दूरी : डा.पूनिया

सिविल सर्जन डा.रणदीप पूनिया ने जानकारी देते हुए बताया कि डीसी श्री जितेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में झज्जर जिला को 41 भागों में रखते हुए पूरे जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र को कवर किया गया है। उन्होंने बताया कि डीसी की ओर से नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से नियुक्त किए गए चिकित्सा टीम के सहयोगी रहेंगे। नियुक्त प्रशासनिक एवं नोडल अधिकारियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण देते हुए मोनिटरिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व आमजन का सांझा प्रयास ही कोरोना से दूरी बनाए रखने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: