Friday 19 June 2020

जे. सी. बोस विश्वविद्यालय आनलाइन करेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन


फरीदाबाद 19 जून। कोरोना महामारी के मद्देनजर जे. सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन डिजिटल प्लेटफार्म पर किया जायेगा। विश्वविद्यालय आयुष मंत्रालय द्वारा जारी सामान्य योग प्रोटोकाॅल का अनुसरण करते हुए 21 जून को आनलाइन योग सत्र का आयोजन करेगा।
इस वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम है ‘घर पर योग, परिवार के साथ योग’। कोरोना महामारी की संक्रामक प्रकृति को देखते हुए इस बार विश्वविद्यालय में योग दिवस पर सामाजिक दूरी को बनाये रखते हुए आनलाइन आयोजन का निर्णय लिया गया है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. लखविन्दर सिंह ने बताया कि 21 जून को विश्वविद्यालय द्वारा प्रातः 7 बजे से 8ः30 बजे तक योग सत्र का आयोजन किया जायेगा। यह आयोजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय द्वारा एलुमनाई एसोसिएशन ‘माॅब’ के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है, जिसमें विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कालेज फार स्किल डेवलेपमेंट का तकनीकी सहयोग रहेगा।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने सभी विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों से आह्वान किया है कि वे आयोजन में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाकर सफल बनाये। उन्होंने कहा कि नियमित योग अभ्यास तनाव से राहत देता है और हमें शांत बनाता है, इस प्रकार, यह हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।
इसके अलावा, विश्वविद्यालय द्वारा 8 जून से 20 जून, 2020 तक विद्यार्थियों और कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन योग सत्र भी आयोजित कर रहा है, ताकि उन्हें स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके। यह सत्र विश्वविद्यालय की निरमायम योग सोसाइटी द्वारा डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय की देखरेख में संचालित किया रहा है। 
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: