Wednesday 22 July 2020

ईजी मनी, ईजी अप्रोच और कम्फर्ट मनी फलो पर फोकस केंद्रित किया जाए : मोहित जैन


गुरूग्राम, 22 जुलाई (रैपको न्यूज़)। गुडग़ांव चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के पूर्व प्रधान श्री मोहित जैन ने कोरोना वायरस के कारण चुनौतियों के दौर से उभर रही अर्थव्यवस्था को तीव्र गति देने के लिये जहां देश में प्रत्येक क्षेत्र से संबंधित बाजारों को नया रूप देने की आवश्यकता पर बल दिया है वहीं श्री जैन ने ईजी मनी, ईजी अप्रोच और कम्फर्ट मनी फलो के सिद्धांत को कार्यअमल में लाने का सुझाव दिया है।
श्री जैन के अनुसार वर्तमान में जो समस्याएं उद्योग जगत के समक्ष आ रही हैं उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बाजार में मांग का नितांत अभाव बना हुआ है। आपने स्पष्ट करते कहा है कि औद्योगिक संस्थानों में कार्य आरंभ करने के लिये सरकार द्वारा जो अनुमति दी गई है उसके बाद विभिन्न संस्थानों में कार्य आरंभ हुआ है और व्यवस्था भी बेहतर की ओर बन रही है परंतु मांग न होने के कारण परेशानियां बनी हुई हैं और एक अनिश्चितता का माहौल सामने आ रहा है।
श्री जैन का कहना है कि ग्रोसरी और फार्मास्युटिकल सैक्टर को छोडक़र उपभोक्ता दूसरे क्षेत्रों पर ध्यान नहीं दे पा रहा क्योंकि मुद्रा प्रवाह न होने के कारण वह स्वयं को विवश मानता है। आपने स्पष्ट करते कहा है कि यदि आम व्यक्ति तक आसानी से वित्तीय संसाधनों को पहुंचाया जाए और नए बाजारों को विकसित करते हुए श्रेणीबद्ध किया जाए तो परिणाम काफी साकारात्मक हो सकते हैं। श्री जैन ने इस संबंध में केंद्र व राज्य सरकारों से एकजुट होकर कार्य करने का आग्रह भी किया है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: