Friday 10 July 2020

शिक्षिकाओं के लिए ऑनलाइन शिक्षण अभ्यास प्रक्रिया


फरीदाबाद 10 जुलाई। सतयुग दर्शन इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च , फरीदाबाद में ऑनलाइन माध्यम से अध्यापक शिक्षिकाओं के लिए शिक्षण अभ्यास प्रक्रिया का आयोजन 25  जून 2020 से लेकर 4 जुलाई 2020 तक किया गया । इस शिक्षण अभ्यास का प्रमुख उद्देश्य अध्यापक शिक्षिकाओं को ऑनलाइन शिक्षण प्रक्रिया के स्वरूप ,अवसरों एवं  चुनौतियों से रूबरू करवाना था।
कोविड-19 महामारी के परिणाम स्वरूप स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में हुए आकस्मिक बदलाव एवं वास्तविक शिक्षण प्रक्रिया की नवीन चुनौतियों को अपनाने हेतु इंस्टीट्यूट द्वारा ऑनलाइन शिक्षण अभ्यास प्रक्रिया का आयोजन किया गया।इस सम्पूर्ण अभ्यास प्रक्रिया को बी. एड. प्रथम वर्ष तथा द्वितीय वर्ष की सभी अध्यापक शिक्षिकाएं अपनी  सक्रीय भागीदारी के द्वारा सफल बनाया। बी. एड. की सभी अध्यापक शिक्षिकाएं , विभिन्न शिक्षण सामग्री के  माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण अभ्यास प्रक्रिया में अपने विभिन्न शिक्षण  कौशलो का प्रदर्शन प्रभावी रूप से किया गया।
शिक्षण अभ्यास प्रक्रिया का अवलोकन इंस्टीट्यूट की  प्रिंसिपल डा. जुगनू खट्टर भाटिया के दिशानिर्देश में सफलतापूर्वक किया गया। उन्होंने कहा कि समय समय पर  अध्यापक शिक्षिकाओं के समग्र विकास के लिए  इंस्टीट्यूट में अनेक वर्कशॉप्स जैसे सूक्ष्म शिक्षण वर्कशॉप, शिक्षण सामग्री निर्माण के  वर्कशॉप, योग वर्कशॉप, व्यक्तित्व विकास की वर्कशॉप आदि  का आयोजन भी किया जाता है । इंस्टीट्यूट  की प्रिंसिपल के अनुसार इस प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य  अध्यापक शिक्षिकाओं को उनके भावी जीवन  के लिए तैयार करना है । कोविड-19 महामारी के कारण शिक्षा के बदलते परिदृश्य में  शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का सुचारू रूप से  निर्वाह करने हेतु इस प्रकार की अभ्यास प्रक्रिया का आयोजन अति आवश्यक है । प्रभावी शिक्षक की पहचान है जो बदलते परिदृश्य के अनुसार अपने  शिक्षण प्रक्रिया में उत्पन हुए बदलाव को सहर्ष अपनाए  और उसके अनुसार कार्य करे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: