Friday 2 August 2019

श्रेष्ठ कम्यूनिकेशन व प्रेजेन्टेशन पर टैप-डीसी में कार्यशाला का आयोजन


फरीदाबाद। वर्तमान परिवेश में जबकि संस्थान के लिये गुणवत्ता व उत्पादकता जरूरी है, इसके साथ-साथ श्रेष्ठ कम्युनिकेशन व प्रेजैन्टेशन स्किल भी काफी उपयोगी है, जो बिजनेस लीडर को उसके लक्ष्य की पूर्ति में सहायक बनती है।
यहां डीएलएफ औद्योगिक क्षेत्र में टैप डीसी द्वारा बिजनेस कम्युनिकेशन एंड प्रेजैन्टेशन स्किल विषय पर आयोजित अद्र्धदिवसीय कार्यशाला के आरंभ अवसर पर टैप डीसी के संस्थापक चेयरमैन श्री जे पी मल्होत्रा ने अपने विचार व्यक्त करते कहा कि आज समय की आवश्यकता है कि उद्योगों के लिये ऐसे ट्रेनिंग प्रोग्राम आरंभ किये जाएं जो उन्हें समय के अनुरूप जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें कम्युनिकेशन व प्रेजैन्टेशन में स्किल्ड बना सके।
श्री मल्होत्रा ने कहा कि टैप डीसी द्वारा इस संबंध में जो प्रोग्राम आयोजित किये जा रहे हैं वह निश्चित रूप से औद्योगिक क्षेत्र को एक नई गति प्रदान करेंगे, ऐसा विश्वास व्यक्त किया जा सकता है।
आपने कहा कि एक सुदृढ़ टीम तैयार करने के लिये हमें व्यक्तिगत रूप से तैयार होना होगा। आपने कहा कि एक अच्छा लीडर एक अच्छा श्रोता होता है और राजनीति जोकि आज जीवन का एक पहलू बन गई है, को नजरअंदाज करता है।
टैप डीसी की सीईओ सुश्री चारू स्मिता ने अपने विचार व्यक्त करते कहा कि कम्युनिकेशन केवल संबंधों में ही नहीं बल्कि हमारे ग्राहक संतुष्टि के सिद्धांत को बेहतर ढंग से पूरा करने में सहायक बनता है।
सुप्रसिद्ध वक्ता व कम्युनिकेशन कोच आथर शैरी ने ४ घंटे की वर्कशाप में बिजनेस कम्युनिकेशन तथा प्रेजैन्टेशन स्किल को महत्वपूर्ण करार देते कहा कि हमें साकारात्मकता को परस्पर शेयर करना चाहिए और एक दूसरे तक इसका प्रसार करना चाहिए।
श्री शैरी ने लिस्निंग के दस तरीकों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की और बताया कि हमें तुरंत निर्णायक स्थिति में नहीं पहुंच जाना चाहिए और अपनी भावनाओं तथा बौद्धिकता के बीच ताल-मेल बनाकर कार्य करना चाहिए। श्री मल्होत्रा ने कहा कि लर्न, अनलर्न और रिलर्न ऐसे पहलू हैं जिनपर ध्यान दिया जाना चाहिए। आपने कहा कि प्रतिभागी इस सेमिनार से जो सीख रहे हैं उसका विस्तार किया जाना चाहिए।
वर्कशाप में उपस्थिती हाईफिट इंजीनियर नीरज भुटानी, रिंकू रबड़ के निदेशक उमेश गुप्ता, कैनमोर विकास के श्री अजीत सिंह जोकि ट्रेनिंग प्रोग्राम में प्रतिभागी थे ने ट्रेनिंग प्रोग्राम को एक सफल आयोजन बताते इसके लिये टैप डीसी की सराहना की।
ट्रेनिंग प्रोग्राम में सांई सिक्योरिटी, रिंकू रबड़, कैनमोर विकास, इम्पीरियल आटो, हाईफिट इंजीनियर्स, भारतीय बाल्वस, लिंडस्ट्रोम सर्विसिज, जीनस अपैरल, युनाईटिड कम्पोनैंट, सैनल्यूब सिस्टम, फियोरी क्रिएशन, स्टर्लिंग फेबरॉय, इम्पैक्स हाईटैक रबड़, कोगनीजैंट टैक्रोलॉजी सहित डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन से प्रतिनिधि शामिल हुए।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: